1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. क्रूड ऑयल उत्‍पादन में कटौती पर सहमत हुए उत्‍पादक देश, ट्रंप ने रूस व सऊदी अरब को दिया धन्‍यवाद

क्रूड ऑयल उत्‍पादन में कटौती पर सहमत हुए उत्‍पादक देश, ट्रंप ने रूस व सऊदी अरब को दिया धन्‍यवाद

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन और सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद को तेल समझौता करने के लिए शुक्रिया अदा किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 13, 2020 9:14 IST
OPEC and allies agree to historic production cut, Trump thanks Russian President and Saudi Crown Pri- India TV Paisa

OPEC and allies agree to historic production cut, Trump thanks Russian President and Saudi Crown Prince 

विएना/वाशिंगटन। कच्चे तेल के शीर्ष उत्पादक देश कीमतों में तेजी लाने के लिए उत्पादन में कटौती करने पर सहमत हो गए हैं। कुवैत के तेल मंत्री खालिद अल-फदेल ने रविवार को ट्विटर पर कहा कि हम उत्पादन में कटौती करने पर सहमति बनने की घोषणा करते हैं। ओपेक तथा अन्य उत्पादक देश एक मई से दैनिक उत्पादन में एक करोड़ बैरल की कटौती करेंगे। उल्लेखनीय है कि रूस और सऊदी अरब के विवाद तथा कोरोना वायरस महामारी के कारण गिरी मांग से कच्चे तेल की वैश्विक कीमतें 30 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गई हैं। 

ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति और सऊदी क्राउन प्रिंस को कहा शुक्रिया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन और सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद को तेल समझौता करने के लिए शुक्रिया अदा किया है। वैश्विक ऊर्जा बाजारों को स्थिर करने के लिए तेल उत्पादक देशों के साथ यह समझौता किया गया है। ट्रंप ने इन दोनों नेताओं से फोन पर बातचीत की।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि ट्रंप ने रूस और सऊदी अरब द्वारा वैश्विक ऊर्जा और वित्तीय बाजार में स्थिरता लाने के लिए तेल उत्पादन कम करने की उनकी प्रतिबद्धता का स्वागत किया। व्हाइट हाउस ने कहा कि फोन पर ट्रंप ने उन्हें एक-दूसरे और तेल उत्पादक अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए शुक्रिया कहा। कच्चे तेल के शीर्ष उत्पादक देश कीमतों में तेजी लाने के लिए उत्पादन में कटौती करने पर सहमत हुए हैं।

ट्रंप ने समझौते की सराहना करते हुए इसे ‘सभी के लिए बेहतरीन समझौता बताया। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ओपेक प्लस के साथ एक बड़ा समझौता हुआ। अमेरिका में ऊर्जा के क्षेत्र में इससे हजारों नौकरियां बचेंगी। मैं इसके लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान का शुक्रिया करना चाहता हूं। ओवल कार्यालय से अभी उनसे फोन पर बात की। सभी के लिए यह एक बेहतरीन समझौता है।

Write a comment
X