1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्‍तान को मिला रमजान का तोहफा, UAE ने 2 अरब डॉलर का कर्ज चुकाने के लिए दी और मोहलत

पाकिस्‍तान को मिला रमजान का तोहफा, UAE ने 2 अरब डॉलर का कर्ज चुकाने के लिए दी और मोहलत

यह निर्णय दोनों देशों के बीच गर्मजोशी वाले और दोस्ताना संबंधों को दर्शाता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 21, 2021 18:52 IST
Pakistan gets Ramadan gift,UAE extends deadline for repayment of USD 2 bn loan - India TV Paisa
Photo:KHALEEJTIMES

Pakistan gets Ramadan gift,UAE extends deadline for repayment of USD 2 bn loan 

इस्‍लामाबाद। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का कर्ज चुकाने के लिए और मोहलत दी है। विदेश विभाग ने यहां बयान में कहा कि सोमवार को अबू धाबी में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी तथा यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान के बीच हुई बैठक में यह फैसला किया गया। विदेश मंत्री ने कहा कि यूएई ने पाकिस्तान को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है।

कुरैशी ने कहा कि यह निर्णय दोनों देशों के बीच गर्मजोशी वाले और दोस्ताना संबंधों को दर्शाता है। उन्होंने यूएई के समर्थन और द्विपक्षीय सहयोग तथा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान का साथ देने के लिए आभार जताया।

पाकिस्तान में पहले नौ माह में एफडीआई 35 प्रतिशत घटा

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के अंत तक यानी पहले नौ माह में 35 प्रतिशत घट गया है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इससे पता चलता है कि पाकिस्तान में निवेशकों के लिए स्थिति नहीं सुधरी है। केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार जुलाई-मार्च के दौरान देश में एफडीआई 35.1 प्रतिशत घटकर 1.395 अरब डॉलर रह गया। इससे पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 2.15 अरब डॉलर पर था।

आंकड़ों के अनुसार मार्च में एफडीआई का प्रवाह 40 प्रतिशत घटकर 16.76 करोड़ डॉलर रहा जो कि एक साल पहले समान महीने में 27.87 करोड़ डॉलर रही थी। चालू वित्त वर्ष के पहले आठ माह में एफडीआई में 30 प्रतिशत की गिरावट आई थी। लेकिन मार्च में 40 प्रतिशत की गिरावट के बाद जुलाई-मार्च अवधि में यह आंकड़ा 35 प्रतिशत नीचे आया है।

 

 

 

 

Write a comment
X