1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्‍तान में ISI चीफ को लेकर मचा घमासान, स्‍टॉक एक्‍सचेंज हुआ लहुलुहान

पाकिस्‍तान में ISI चीफ को लेकर मचा घमासान, स्‍टॉक एक्‍सचेंज हुआ लहुलुहान

पाकिस्तानी सेना ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को खुफिया एजेंसी का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। हालांकि, प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यालय ने अंजुम की नियुक्ति की अधिसूचना जारी नहीं की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 14, 2021 13:41 IST
Pakistan stocks take a beating on controversy over ISI chief appointment- India TV Hindi News
Photo:DAWN

Pakistan stocks take a beating on controversy over ISI chief appointment

नई दिल्‍ली। खुफ‍िया एजेंसी इंटर-सर्विसेस इंटेलीजेंस (ISI)  के प्रमुख की नियुक्ति को लेकर सरकार और सेना के बीच चल रहे मतभेदों के कारण निवेशकों में चिंता का माहौल है, जिसकी वजह से बुधवार को पाकिस्‍तान के शेयर बाजार लाल दायरे में बंद हुए। बेंचमार्क केएसई-100 इंडेक्‍स 661.3 अंक या 1.51 प्रतिशत टूटकर 43,221.78 अंक पर बंद हुआ। हालांकि पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने सरकार और सेना प्रमुख के बीच मतभेदों की खबरों को गलत साबित करने के लिए कहा कि आईएसआई महानिदेशक की नियुक्ति पर सरकार और सैन्य नेतृत्व के बीच विमर्श पूरा हो चुका है। नए आईएसआई महानिदेशक की नियुक्ति पर प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख के बीच विमर्श पूरा हो चुका है और नई नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

पाकिस्तानी सेना ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को खुफिया एजेंसी का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। हालांकि, प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यालय ने अंजुम की नियुक्ति की अधिसूचना जारी नहीं की है, जिससे सरकार और सेना के बीच इस नियुक्ति को लेकर मतभेद होने की बात कही जा रही है। कानून के अनुसार, सेना प्रमुख से विमर्श के बाद आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति का कानूनी अधिकार प्रधानमंत्री के पास है।

Pakistan stocks take a beating on controversy over ISI chief appointment

Image Source : DAWN
Pakistan stocks take a beating on controversy over ISI chief appointment

निवेशकों के बीच इस बात को लेकर चिंता है कि असैन्‍य-सैन्‍य नेतृत्‍व के बीच मतभेद देश की स्थिरता, अखंडता और प्रगति के लिए घातक साबित होगा। पाकिस्‍तान में ऐसा पहले कई बार हो चुका है, जब सेना प्रमुख तख्‍ता पलट कर सत्‍ता पर काबिज हुए।  

बुधवार को पाकिस्‍तान स्‍टॉक एक्‍सचेंज में सबसे ज्‍यादा गिरावट वाले सेक्‍टर्स में टेक्‍नोलॉजी (184.51 अंक), सीमेंट (107.09 अंक), ऑयल एंड गैस एक्‍सप्‍लोरेशन (65.86 अंक), बैंकिंग (44.92 अंक) और फूड एंड पर्सनल केयर (39.2 अंक) शामिल हैं। टॉपलाइन सिक्‍यूरिटीज के सीईओ मोहम्‍मद सोहेल ने कहा कि आईएसआई चीफ की नियुक्‍ति को लेकर सरकार और सेना के बीच चल रहे विवाद को लेकर निवेशक चिंतित हैं।

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान गुरुवार को नए आईएसआई चीफ के नाम की घोषणा कर सकते हैं। इससे पाकिस्‍तान के शेयर बाजारो में दोबारा तेजी देखी जा रही है। रक्षा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री को लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम, ले. जनरल सरफराज और ले. जनरल साकिब मलिक के नाम आईएसआई चीफ के लिए भेजे हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, हर किसी को मिलेगी बड़ी राहत

यह भी पढ़ें: भारत का शहर बनेगा साफ-सुथरा, मोदी सरकार पानी की तरह खर्च करेगी पैसा

यह भी पढ़ें: बैंक में एफडी कराने वालों को हो रहा है भारी नुकसान...

यह भी पढ़ें: त्‍योहारों की खुशियों पर लगा ग्रहण, लौटते मानसून ने बिगाड़ा हर घर का बजट

यह भी पढ़ें: भारत के लिए वर्ष 2022 होगा सबसे अच्‍छा, पूरी दुनिया से इस मामले में रहेगा आगे

Latest Business News

Write a comment