Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. COVAX पाकिस्तान को देगा AstraZeneca टीके की 28 लाख खुराक, 65 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए शुरू होगा टीकाकरण

COVAX पाकिस्तान को देगा AstraZeneca टीके की 28 लाख खुराक, 65 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए शुरू होगा टीकाकरण

पाकिस्तान ने कहा है कि वह अगले महीने के पहले सप्ताह में 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 19, 2021 18:55 IST
Pakistan to get 2.8 million AstraZeneca vaccine doses from COVAX- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Pakistan to get 2.8 million AstraZeneca vaccine doses from COVAX

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री फैजल सुल्तान ने कहा है कि देश को अंतरराष्ट्रीय टीका गठबंधन कोवैक्स (COVAX) से 2 मार्च को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस (Oxford AstraZeneca coronavirus vaccine) टीके की 28 लाख खुराक प्राप्त होंगी। पाकिस्तान ने 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। पाकिस्तान ने अपने सहयोगी चीन द्वारा दान किए गए साइनोफार्म टीके की 500,000 खुराक के साथ इस महीने कोरोना वायरस निरोधक टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

पाकिस्तान ने कहा है कि वह अगले महीने के पहले सप्ताह में 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करेगा। सुल्तान ने कहा कि कोवैक्स दो मार्च को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की 28 लाख खुराक प्रदान करेगा, जिससे वृद्धों का टीकाकरण हो सकेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान उन 65 देशों में शामिल है, जहां टीकाकरण शुरू हो चुका है, जबकि 110 देशों में यह प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

उन्होंने कहा कि अब तक 52,000 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है क्योंकि अभी तक जिन 12,488 लोगों की मृत्यु हुई हैं उनमें से अधिकतर इस आयु वर्ग से हैं। इस बीच, देश में शुक्रवार को कोविड​​-19 के 1,245 नए मामले सामने आए, जिससे देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 5,68,506 हो गई। साथ ही 40 और मरीजों की मौत भी हुई है। 

वैश्विक कोविड-19 टीका सहयोग में चार अरब डॉलर के योगदान की घोषणा करेंगे बाइडन

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को वैश्विक कोविड-19 टीका सहयोग के लिए चार अरब डॉलर की प्रतिबद्धता की घोषणा करेंगे जिसका उद्देश्य संवेदनशील आबादी का टीकाकरण करना है। बाइडन इस बारे में औपचारिक घोषणा जी7 नेताओं की ऑनलाइन बैठक में संबोधन के दौरान कर सकते हैं।

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया कि राष्ट्रपति जी7 समूह के सदस्य देशों से टिकाऊ स्वास्थ्य, सुरक्षा, वित्त प्रणाली को प्राथमिकता देने का अनुरोध करेंगे जिससे कि महामारी के खात्मे के लिए क्षमता निर्माण किया जा सके और भविष्य में ऐसी महामारियों से बचा जा सके। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने संवाददाताओं को बताया कि यह बैठक राष्ट्रपति बाइडन के लिए एक अवसर है जिसमें वह कोविड-19 महामारी को परास्त करने और वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुन: निर्माण की योजना पर चर्चा कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement