1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी! किसानों के खाते में ट्रांसफर होने लगी 2000 रुपए की 7वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

खुशखबरी! किसानों के खाते में ट्रांसफर होने लगी 2000 रुपए की 7वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

अबतक इस साल इसकी दो किस्त दी जा चुकी है वहीं तीसरी किस्त का इंतजार किसान कर रहे है। अगर आप 6000 रुपए वार्षिक पाने वाली लिस्ट में आपना नाम देखना चाहते है तो आप बस pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 06, 2020 19:14 IST
खुशखबरी! किसानों के खाते में ट्रांसफर होने लगी 2000 रुपए की 7वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

खुशखबरी! किसानों के खाते में ट्रांसफर होने लगी 2000 रुपए की 7वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

नई दिल्ली: 1 दिसंबर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त किसानों के खाते में पहुंचनी शुरु हो गई है। केंद्र सरकार की PMKSY योजना के तहत 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए पैसा बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। अबतक इस साल इसकी दो किस्त दी जा चुकी है वहीं तीसरी किस्त का इंतजार किसान कर रहे है। अगर आप 6000 रुपए वार्षिक पाने वाली लिस्ट में आपना नाम देखना चाहते है तो आप बस  pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते है। प्रधानमंत्री ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना शरु की थी। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बीते 23 महीने में केंद्र सरकार 11.17 करोड़ किसानों को सीधे 95 करोड़ रुपए से अधिक की मदद दे चुकी है। बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना (PMKSY) में केंद्र सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है.। पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं।

ऐसे चेक करें अपना खाता

  1. पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा
  3. यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  4. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आये या नहीं।
  5. आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
  6. यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई। 
  7. छठी किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी। 
  8. यदि आपको 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किश्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X