Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिजली मंत्रालय ने शुरू की ऊर्जा एप, उपभोक्ताओं के साथ बेहतर संपर्क होगा संभव

बिजली मंत्रालय ने शुरू की ऊर्जा एप, उपभोक्ताओं के साथ बेहतर संपर्क होगा संभव

केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने गुरूवार को एक मोबाइल एप पेश किया जिसका मकसद शहरी बिजली वितरण क्षेत्र का उपभोक्ताओं के साथ संपर्क बेहतर करना है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: June 17, 2016 10:17 IST
बिजली मंत्रालय ने शुरू की ऊर्जा एप, उपभोक्ताओं के साथ बेहतर संपर्क होगा संभव- India TV Paisa
बिजली मंत्रालय ने शुरू की ऊर्जा एप, उपभोक्ताओं के साथ बेहतर संपर्क होगा संभव

पणजी। केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने गुरूवार को एक मोबाइल एप पेश किया जिसका मकसद शहरी बिजली वितरण क्षेत्र का उपभोक्ताओं के साथ संपर्क बेहतर करना है। इस एप को ऊर्जा-अर्बन ज्योति अभियान मोबाइल का नाम दिया गया है। दक्षिण गोवा में दो दिन के बिजली मंत्रियों के सम्मेलन के मौके पर उन्होंने अलग से यह एप जारी किया।

बिजली मंत्रालय के लिए इस एप को पावर फाइनेंस कारपोरेशन ने विकसित किया है। इस एप का मकसद शहरी बिजली वितरण क्षेत्र का उपभोक्ताओं के साथ संपर्क बेहतर करना है। इसके जरिये उपभोक्ताओं को बिजली कटौती, समय पर कनेक्शन जारी करने तथा शिकायतों के निपटान के बारे में जानकारी दी जाएगी।

वहीं कोल इंडिया द्वारा उत्पादित कोयले को नहीं खरीदे जाने से चिंतित केंद्र सरकार ने सरकारी बिजली कंपनियों से तत्काल कोयले का आयात रोकने को कहा और इसके बदले कोल इंडिया से कोयला खरीदने को कहा। केंद्रीय कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने कहा, हमारे पास कोयला है लेकिन इसे लेने वाले नहीं हैं। इस संदर्भ में मेरा राज्य के प्रतिनिधियों से अनुरोध है कि कि वह कोयले का जो आयात कर रहे हैं उसे तत्काल बंद करें और कोल इंडिया उन्हें कोयला मुहैया कराएगी।  उन्होंने कहा कि सभी राज्य विशेषकर बिजली कंपनियां इस रणनीति पर काम कर सकती हैं कि कैसे बिजली पैदा करने में वह कोयले के आयात को पूरी तरह खत्म कर सकें।

यह भी पढ़ें- मांग पर मिलेगा बिजली कनेक्‍शन, शुल्क का भुगतान मासिक किस्‍तों में करने की सुविधा

यह भी पढ़ें- भारत में लॉन्‍च हुआ पहला फेस-लॉक एप, अब अपनी सेल्फी से बना सकते हैं फोन को सुरक्षित

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement