1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगस्त के पहले 15 दिन में बिजली उत्पादन बढ़ा, 5 महीने में पहली बार बढ़त दर्ज

अगस्त के पहले 15 दिन में बिजली उत्पादन बढ़ा, 5 महीने में पहली बार बढ़त दर्ज

बिजली का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 2.6 फीसदी बढ़ा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 17, 2020 19:39 IST
- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Power output rises for first time in 5 months 

नई दिल्ली। अगस्त के पहले 15 दिन में देश के बिजली उत्पादन में बढ़त दर्ज हुई है। पिछले साल के मुकाबले प्रदर्शन के आधार पर पिछले 5 महीने में पहली बार बिजली के उत्पादन में बढ़त दर्ज हुई है। रॉयटर्स में छपी खबर के मुताबिक अगस्त के पहले 15 दिन में बिजली का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 2.6  फीसदी बढ़ा है। जुलाई में बिजली का उत्पादन 1.8 फीसदी गिरा था।

आंकड़ों के मुताबिक नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन अगस्त के पहले 15 दिन में पिछले साल के मुकाबले 2.3 फीसदी बढ़ा है। सोलर पावर से बिजली उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 19.3 फीसदी बढ़ा है। दूसरी ओर पवन ऊर्जा से उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी घट गया। कोयले के द्वारा बिजली का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 4.2 फीसदी बढ़ गया। देश में उत्पादित होने वाली बिजली का सबसे बड़ा हिस्सा कोयले के इस्तेमाल द्वारा उत्पादित होता है।   

बिजली की मांग में पिछले कुछ महीने से सुधार देखने को मिल रहा है। सरकार के द्वारा लॉकडाउन में छूट देने के बाद कारोबारी गतिविधियों में बढ़त की वजह से बिजली की मांग में सुधार बना हुआ है, हालांकि पिछले साल के मुकाबले अभी भी मांग में गिरावट का रुख बना हुआ है। भारत में कुल बिजली मांग का आधे से ज्यादा हिस्सा इंडस्ट्री और ऑफिस का है। वहीं गर्मी बढ़ने के साथ साथ भी मांग में बढ़त देखने को मिलती है। भारत में मार्च को पूरा लॉकडाउन लगाया गया था, जिसमें मई से धीरे धीरे छूट दी जाने लगी है। फिलहाल देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामलों के आधार पर प्रतिबंध जारी हैं।

Write a comment
X