Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PNB बनेगा तीन सरकारी बैंकों का विलय कर और बड़ा बैंक, ओरिएंटल, आंध्रा व इलाहाबाद का खत्‍म होगा नाम

PNB बनेगा तीन सरकारी बैंकों का विलय कर और बड़ा बैंक, ओरिएंटल, आंध्रा व इलाहाबाद का खत्‍म होगा नाम

सरकार एनपीए के बोझ से दबे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सेहत सुधारने के प्रयास में जुटी हुई है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 21, 2019 18:01 IST
Punjab National Bank may takeover Oriental Bank, Andhra Bank or Allahabad Bank- India TV Paisa
Photo:PUNJAB NATIONAL BANK

Punjab National Bank may takeover Oriental Bank, Andhra Bank or Allahabad Bank

नई दिल्‍ली। नई सरकार के गठन से पहले ही सरकारी बैंकों के विलय की एक और खबर सामने आई है। अगले तीन महीनों में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) द्वारा दो से तीन छोटे सरकारी बैंकों का अपने में विलय करने की संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है। विलय किए जाने वाले बैंकों में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी), आंध्रा बैंक और इलाहाबाद बैंक शामिल हैं।

इससे पहले अप्रैल में ऐसी खबरें आई थीं कि पीएनबी में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) और बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) का विलय हो सकता है। सरकार एनपीए के बोझ से दबे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सेहत सुधारने के प्रयास में जुटी हुई है। इसके तहत छोटे और कमजोर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का आपस में विलय कर उन्‍हें मजबूत बनाया जा रहा है।

इस साल की शुरुआत में पहली बार सरकार ने देना बैंक और विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में किया था। इस विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा भारतीय स्‍टेट बैंक के बाद दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन गया है। इससे पहले एसबीआई ने अपने 5 सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक का विलय किया था।

इस साल फरवरी में सरकार ने 12 सरकारी बैंकों को आरबीआई की त्‍वरित सुधार कार्रवाई (पीसीए) से बाहर निकालने के लिए 48,239 करोड़ रुपए के पुर्नपूंजीकरण की घोषणा की थी। पीसीए में रखे जाने के बाद आरबीआई ने इन सभी बैंकों को नया कर्ज देने से रोक दिया था।

इन 12 बैंकों में शामिल हैं इलाहाबाद बैंक, कॉरपोरेशन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक, सिंडीकेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement