Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ओपेक से अलग होगा कतर, जनवरी 2019 से तोड़ेगा तेल उत्‍पादक देशों के संगठन से नाता

ओपेक से अलग होगा कतर, जनवरी 2019 से तोड़ेगा तेल उत्‍पादक देशों के संगठन से नाता

खाड़ी देश कतर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली संगठनों में से एक ओपेक से अलग होने की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 03, 2018 12:33 IST
Qatar OPEC- India TV Paisa

Qatar OPEC

खाड़ी देश कतर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली संगठनों में से एक ओपेक से अलग होने की घोषणा कर दी है। कतर के ऊर्जा मंत्री साद अल-काबी ने सोमवार को ओपेक से अलग होने का एलान किया। यह निर्णय अगले साल जनवरी से लागू होगा। ऊर्जा मंत्री ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि कतर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर महत्‍वपूर्ण भूमिका की तलाश में है और अपने लिए दीर्घकालिक रणनीति पर काम कर रहा है। इसे देखते हुए कतर ने ओपेक से अलग होने का फैसला किया है। उन्‍होंने बताया कि इस घोषणा से पहले फैसले की जानकारी ओपेक को दे दी गई है। 

बता दें कि ओपेक (ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्‍सपोर्टिंग कंट्रीज़) पेट्रोलियम उत्पादक 14 देशों का संगठन है। इसमें अल्जीरिया, अंगोला, ईक्वाडोर, इरान, ईराक, कुवैत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, नाइजीरिया, लीबिया तथा वेनेजुएला, गैबन, इक्‍वेटोरियल गुआना शामिल हैं। इसकी स्‍थापना सन 1960 में हुई थी। इस संगठन का मुख्यालय विएना में है जहाँ सदस्य देशों के तेल मंत्रियों की समय-समय पर बैठक हुआ करती है। ये संगठन अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर तेल के उत्‍पादन तथा कीमतों का निर्धारण करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement