Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलवे सिर्फ 92 पैसे में देगा 10 लाख का बीमा, ऑनलाइन टिकट बुक कराकर यात्री उठा सकेंगे फायदा

रेलवे सिर्फ 92 पैसे में देगा 10 लाख का बीमा, ऑनलाइन टिकट बुक कराकर यात्री उठा सकेंगे फायदा

31 अगस्त से रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 10 लाख रुपए तक का यात्रा बीमा कवर मिलेगा। । इसके लिए उन्हें 92 पैसे का प्रीमियम भुगतान करना होगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: August 28, 2016 15:30 IST
Prabhu’s Gifts: रेलवे सिर्फ 92 पैसे में देगा 10 लाख का बीमा, ऑनलाइन टिकट बुक कराकर यात्री उठा सकेंगे फायदा- India TV Paisa
Prabhu’s Gifts: रेलवे सिर्फ 92 पैसे में देगा 10 लाख का बीमा, ऑनलाइन टिकट बुक कराकर यात्री उठा सकेंगे फायदा

लखनऊ। आगामी 31 अगस्त से रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को 10 लाख रुपए तक का यात्रा बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए उन्हें 92 पैसे का प्रीमियम भुगतान करना होगा। रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, 31 अगस्त से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए यात्रा का टिकट बुक कराने पर यात्रियों को यात्रा बीमा कवर का विकल्प मिलेगा। इसके लिए उन्हें सिर्फ 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा।

विदित हो कि रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट भाषण में घोषणा की थी कि रेलवे यात्रियों को वैकल्पिक यात्रा बीमा कवर की सुविधा उपलब्ध कराएगी। यह नई सुविधा सभी यात्रियों को उपलब्ध होगी। मगर उपनगरीय ट्रेनों पर यह सुविधा नहीं मिलेगी। यह सुविधा किसी भी श्रेणी में उपलब्ध होगी। इसकी शुरुआत परीक्षण के आधार पर की जाएगी। यह बीमा कवर पांच साल तक के बच्चों तथा विदेशी नागरिकों को नहीं मिलेगा।

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

rail-4  Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1  Indian Rail

rail-6  Indian Rail

rail-2  Indian Rail

rail-3  Indian Rail

rail-5  Indian Rail

अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा कन्फर्म, आरएसी और वेटिंग लिस्ट टिकट रखने वाले यात्रियों को मिलेगी। इस योजना के तहत यात्रियों को उनके नामित-कानूनी उत्तराधिकारी को मृत्यु या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपए, दो लाख रुपए तक का अस्पताल का खर्च और ट्रेन दुर्घटना स्थल से शव ले जाने के लिए 10,000 रुपए तक का परिवहन खर्च मिलेगा। ट्रेन दुर्घटना के अलावा आतंकवादी हमला, डकैती, लूटपाट, गोलीबारी आदि में भी यह बीमा कवर उपलब्ध होगा। हालांकि टिकट रद्द होने पर प्रीमियम का पैसा रिफंड नहीं किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement