Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलवे ने सुरक्षा कार्यों के लिए वित्त मंत्रालय से 1.19 लाख करोड़ रुपए मांगे

रेलवे ने सुरक्षा कार्यों के लिए वित्त मंत्रालय से 1.19 लाख करोड़ रुपए मांगे

रेल मंत्रालय ने दुर्घटनाओं पर पूरी तरह रोक लगाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा और आधुनिकिकरण के लिए एक लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि की मांग की है।

Abhishek Shrivastava
Updated on: May 24, 2016 21:45 IST
रेलवे बढ़ाना चाहती है ट्रेनों की स्‍पीड, सुरक्षा कार्यों के लिए वित्त मंत्रालय से मांगे 1.19 लाख करोड़ रुपए- India TV Paisa
रेलवे बढ़ाना चाहती है ट्रेनों की स्‍पीड, सुरक्षा कार्यों के लिए वित्त मंत्रालय से मांगे 1.19 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने दुर्घटनाओं पर पूरी तरह रोक लगाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए रेल पटरियों को दुरुस्‍त करने और सिगनल प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए वित्त मंत्रालय से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि की मांग की है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर 1,19,183 करोड़ रुपए की मांग की है ताकि रेल परिचालन सुरक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए एक अलग कोष बनाया जा सके। इसमें पटरियों को दुरुस्‍त करने के साथ-साथ रेल पुल बनाकर सड़कों पर बने फाटकों को पूरी तरह समाप्त करना शामिल है। रेलवे ने गाडि़यों की गति बढ़ाने का फैसला किया है इसलिए यह भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि सिगनल प्रणाली के साथ-साथ रेल पटरियों और रेल पुलों को भी मजबूत किया जाए।

यात्री गाडि़यों की गति बढ़ाने के साथ ही रेलवे ने अधिक भार वाली माल गडि़यां चलाने का भी फैसला किया है। इसके लिए रेल पुलों और पटरियों को मजबूत किया जाना जरूरी है। रेलवे ने रेल परिचालन को सुरक्षित बनाने के लिए जरूरी कार्य के लिए एक समिति बनाई है, जो कि अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को देगी। इस समिति में वित्त, बिजली, मैकेनिकल, नागरिक और सिगनल निदेशालय के अधिकारी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन टैल्गो, 29 मई को होगा पहला ट्रायल

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement