ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने अजय कुमार को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया

RBI ने अजय कुमार को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया

आरबीआई के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने तीन दशकों की अवधि में विदेशी मुद्रा, बैंकिंग पर्यवेक्षण, वित्तीय समावेशन, मुद्रा प्रबंधन और आरबीआई में अन्य क्षेत्रों में काम किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 26, 2021 16:14 IST
RBI ने अजय कुमार को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया- India TV Paisa
Photo:PTI

RBI ने अजय कुमार को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अजय कुमार को कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है। गुरुवार को आरबीआई के एक बयान में कहा गया है कि नियुक्ति 20 अगस्त से प्रभावी हो गई है। ईडी के रूप में पदोन्नत होने से पहले, कुमार क्षेत्रीय निदेशक के रूप में बैंक के नई दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय का नेतृत्व कर रहे थे।

आरबीआई के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने तीन दशकों की अवधि में विदेशी मुद्रा, बैंकिंग पर्यवेक्षण, वित्तीय समावेशन, मुद्रा प्रबंधन और आरबीआई में अन्य क्षेत्रों में काम किया है। कार्यकारी निदेशक के रूप में, कुमार मुद्रा प्रबंधन विभाग, विदेशी मुद्रा विभाग और परिसर विभाग को देखेंगे।

कुमार पटना विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक, आईसीएफएआई से बैंकिंग में एमएस और बैंक प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद से प्रमाणित बैंक प्रबंधक हैं। उन्होंने केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, शिकागो से कार्यकारी प्रबंधन कार्यक्रम किया है और सर्टिफाइड एसोसिएट ऑफ इंडियन इंस्ट्टियूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस(सीएआईआईबी) सहित अन्य पेशेवर योग्यताएं रखते हैं।

Write a comment
elections-2022