1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RDIF, Hetero भारत में करेंगे Sputnik V vaccine की 10 करोड़ खुराक तैयार, सेबी ने कार्यालय रखरखाव के लिए मांगे आवेदन

RDIF, Hetero भारत में करेंगे Sputnik V vaccine की 10 करोड़ खुराक तैयार, सेबी ने कार्यालय रखरखाव के लिए मांगे आवेदन

इस समय इस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण बेलारूस, यूएई, वेनेजुएला और अन्य देशों में चल रहा है। आरडीआईएफ ने कहा कि भारत में दूसरे चरण और तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 27, 2020 14:39 IST
RDIF, Hetero ink pact to produce 100 Mn doses of Sputnik V vaccine in India- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

RDIF, Hetero ink pact to produce 100 Mn doses of Sputnik V vaccine in India

नई दिल्‍ली। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) और दवा कंपनी हेटेरो भारत में हर साल स्पुतनिक वी वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक तैयार करने पर सहमत हो गए हैं। रूस के सॉवरेन  वेल्थ फंड ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि कोरोना वायरस की संभावित वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन 2021 में शुरू करने का इरादा है।

इस समय इस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण बेलारूस, यूएई, वेनेजुएला और अन्य देशों में चल रहा है। आरडीआईएफ ने कहा कि भारत में दूसरे चरण और तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है।

सेबी ने कार्यालय रखरखाव के लिए एजेंसियों से बोली आमंत्रित की

बाजार नियामक सेबी ने शुक्रवार को अपने कार्यालय के रखरखाव हेतु कर्मचारी उपलब्ध कराने के लिए एजेंसियों से आवेदन मांगे। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इच्छुक पक्षों से आवेदन आमंत्रित करते हुए कहा कि कर्मचारियों की नियुक्ति उसके दिल्ली स्थित उत्तरी क्षेत्रीय कार्यालय में की जाएगी।

चयनित एजेंसी आउटसोर्स के जरिए कार्यालय रखरखाव से संबंधित कार्य के लिए कर्मचारियों को उपलब्ध कराएगी। इन कर्मचारियों में रिसेप्शनिस्ट, डेटा एंट्री ऑपरेटर, ड्राइवर, रसोइया, कार्यालय सहायक और हाउस कीपर शामिल हैं। इच्छुक एजेंसियों को 17 दिसंबर तक सेबी को आवेदन भेजना होगा।

एनएसई ने अनुग्रह स्टॉक एंड ब्रोकिंग को डिफॉल्टर घोषित किया, सदस्यता खत्म की

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने अनुग्रह स्टॉक एंड ब्रोकिंग को डिफॉल्टर घोषित किया है और ब्रोकरेज हाउस की सदस्यता खत्म कर दी। इससे पहले एनएसई ने कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग की सदस्यता रद्द कर, उसे डिफॉल्टर घोषित कर दिया। एनएसई ने गुरुवार को एक परिपत्र में कहा कि कारोबारी सदस्य को एनएसईआईएल नियम के तहत बाजार की सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है और डिफॉल्टर घोषित किया गया है, जो 26 नवंबर 2020 को कारोबार बंद होने के बाद से लागू है।

यह कार्रवाई अनुग्रह स्टॉक एंड ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड (एएसबीपीएल) द्वारा सुनिश्चित रिटर्न योजनाओं के तहत ग्राहकों से धन एकत्र करने, ग्राहकों के धन और प्रतिभूतियों के दुरुपयोग के संबंध में की गई।

Write a comment