1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RIL ने खरीदी स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी, 3630 करोड़ रुपये में हुआ साैदा

RIL ने खरीदी स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी, 3630 करोड़ रुपये में हुआ साैदा

अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की नवगठित ऊर्जा कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लि.(आरएनईएसएल) ने अपना पहला अधिग्रहण करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 11, 2021 10:47 IST
रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर ने 77.1 करोड़ डॉलर में REC सोलर का अधिग्रहण किया- India TV Hindi News
Photo:RELIANCE

रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर ने 77.1 करोड़ डॉलर में REC सोलर का अधिग्रहण किया

नई दिल्ली: शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह ने खुर्शीद यज्दी दारुवाला परिवार के साथ चलने वाले सौर ईपीसी संयुक्त उद्यम स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को 3,630 करोड़ रुपये में बेचने के लिए समझौता किया है। कई चरण में होने वाले इस सौदे के साथ ही एसपी समूह ने एक महीने के भीतर अपनी दूसरी महत्वपूर्ण परिसंपत्ति को बेचा है। 

इससे पहले समूह ने अमेरिकी निजी इक्विटी फर्म एडवेंट इंटरनेशनल के साथ यूरेका फोर्ब्स के लिए 4,400 करोड़ रुपये का सौदा किया था। दूसरी ओर आरआईएल के लिए एक ही दिन में यह दूसरा सौर अधिग्रहण है। इससे पहले आरआईएल ने दिन में नार्वे की सौर पैनल विनिर्माता आरईसी सोलर होल्डिंग्स को चाइना नेशनल ब्लूस्टार ग्रुप कंपनी से 77.1 करो़ड़ अमेरिकी डॉलर में खरीदने की घोषणा की। 

रिलायंस अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर के जरिए ये सौदे कर रही है। कंपनी कुल 3,630 करोड़ रुपये में ‘‘प्राथमिक निवेश, द्वितीयक खरीद और खुली पेशकश के मेलजोल से स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।’’ कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि इस सौदे के तहत बोर्ड में दो सदस्यों को भी नामित किया जाएगा। 

यह सौदा रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर, शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी, खुर्शीद दारुवाला और स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर के बीच है। सौदे के पहले चरण में रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर को 375 रुपये प्रति शेयर की दर से 2.93 करोड़ इक्विटी शेयरों (15.46 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर) का तरजीही आवंटन मिलेगा। 

इसके बाद रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर, शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी से 1.84 करोड़ इक्विटी शेयर या 9.7 प्रतिशत हिस्सेदारी का तरजीही आधार पर अधिग्रहण करेगी। तीसरे चरण के तहत सेबी के अधिग्रहण नियमों के अनुसार 4.91 करोड़ इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण के लिए सार्वजनिक पेशकश की जाएगी, जो 25.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर होगा। इस सौदे से एसपी समूह को कर्ज घटाने में मदद मिलेगी, जो इस समय समूह स्तर पर करीब 20,000 करोड़ रुपये है।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022