Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Updated Version: रेनॉल्‍ट ने पेश किया डस्‍टर का अपडेट वर्जन, कीमत 8.46 लाख रुपए से शुरू

Updated Version: रेनॉल्‍ट ने पेश किया डस्‍टर का अपडेट वर्जन, कीमत 8.46 लाख रुपए से शुरू

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनॉल्‍ट ने बुधवार को अपने स्‍पोर्ट्स यूटीलिटी व्‍हीकल (एसयूवी) डस्‍टर का अपडेटेड वर्जन भारत में लॉन्‍च किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 02, 2016 18:55 IST
Updated Version: रेनॉल्‍ट ने पेश किया डस्‍टर का अपडेट वर्जन, कीमत 8.46 लाख रुपए से शुरू- India TV Paisa
Updated Version: रेनॉल्‍ट ने पेश किया डस्‍टर का अपडेट वर्जन, कीमत 8.46 लाख रुपए से शुरू

नई दिल्‍ली। फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनॉल्‍ट ने बुधवार को अपने स्‍पोर्ट्स यूटीलिटी व्‍हीकल (एसयूवी) डस्‍टर का अपडेटेड वर्जन भारत में लॉन्‍च किया है। इसकी कीमत 8.46 लाख रुपए से 13.56 लाख रुपए (एक्‍सशोरूम दिल्‍ली) रखी गई है। इसके अलावा कंपनी ने सिक्‍स-स्‍पीड ऑटोमेटेड मैन्‍युअल ट्रांसमिशन (एएमटी) वैरिएंट को भी डीजल पावरट्रैन के साथ लॉन्‍च किया है, जिसकी कीमत 11.66 लाख रुपए है। कंपनी के इंडिया सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्‍टर सुमित स्‍वाहने ने कहा कि नई डस्‍टर कंपनी की विस्‍तार योजना का नेतृत्‍व करेगी और कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की स्थिति को और मजबूत बनाएगी। नए डस्‍टर की बुकिंग गुरुवार से पूरे देश में शुरू होगी।

पेट्रोल वर्जन की कीमत 8.46 लाख से 9.26 लाख रुपए तक है, जबकि डीजल वर्जन की कीमत 9.26 लाख से 13.56 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दिल्‍ली) है। कंपनी ने डस्‍टर फेसलिफ्ट में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में 32 नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। नई डस्‍टर में रियर व्‍यू कैमरा, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग और मीडिया नेवीगेशन यूनिट जैसे बहुत से नए फीचर शामिल किए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से नई डस्‍टर में एबीएस, ब्रेक असिस्‍ट के साथ ईबीडी, ड्युअल एयरबैग और हिल स्‍टार्ट असिस्‍ट जैसे फीचर्स लगाए गए हैं। जुलाई 2012 से लॉन्‍च होने के बाद से रेनॉल्‍ट ने भारत में 1.4 लाख डस्‍टर की बिक्री की है। डस्‍टर को पांच देशों में बनाया जाता है और इसकी बिक्री 100 देशों में होती है।

तस्‍वीरों में देखिए ऑटो एक्‍सपो में शोकेस हुई नई डस्‍टर

Renault Duster @ Auto Expo

dusterRenault Duster @ Auto Expo

duster-2Renault Duster @ Auto Expo

duster-5Renault Duster @ Auto Expo

duster-3Renault Duster @ Auto Expo

duster-4Renault Duster @ Auto Expo

32 नए बदलाव के साथ आई डस्‍टर

कंपनी ने नई डस्‍टर में 32 नए टेक्निकल और मैनुअल फीचर्स जोड़े गए हैं। डस्‍टर में कंपनी ने न्‍यू सीएमओ 10 इंजन का इस्‍तेमाल किया है। लुक की बात करें तो नई Duster पहले से ज्यादा प्रीमियम नज़र आ रही है। गाड़ी में नया ट्विन स्लैट क्रोम ग्रिल, नया हॉक आई क्लस्टर हेडलैंप, ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ नया फ्रंट बंपर और स्किड प्लेट जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा, 5-स्पोक एलॉय व्हील, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM, नया साइड स्कर्ट और बड़ा रूफ रेल गाड़ी को एक स्पोर्टी लुक भी दे रहे हैं।

तस्वीरों में देखिए नई रेनो से जुड़ी खास बातें

Renault Duster

indiatv-paisa-duster-5  Renault Duster

indiatv-paisa-duster-3  Renault Duster

indiatv-paisa-duster-1  Renault Duster

indiatv-paisa-duster-2  Renault Duster

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आई नई डस्‍टर

नई डस्‍टर में सबसे खास इसका 6-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) गियरबॉक्स है, जो पहली बार इस एसयूवी में लगाया गया है। रेनॉल्‍ट डस्‍टर AMT का मुकाबला निसान टरेनो, फोर्ड ईकोस्‍पोट्स, मारुति एसक्रॉस और जल्‍द आने वाली विटारा ब्रेजा से होगी। वहीं बदलाव की बात की जाए तो फेसलिफ्ट वर्जन 1.5-लीटर डीज़ल और 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। इसके डीज़ल इंजन को दो तरह से ट्यून किया गया है। जिसमें एक 84 बीएचपी की ताकत और 200Nm का टॉर्क देता है और दूसरा 108 बीएचपी की ताकत और 245Nm का टॉर्क देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement