Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RIL का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपए के पार, शेयर के भाव ने किया नई ऊंचाई को पार

RIL का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपए के पार, शेयर के भाव ने किया नई ऊंचाई को पार

कंपनी द्वारा जियो प्लेटफॉर्म्स में एक ओर निवेशक क्वालकॉम द्वारा 730 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा के बाद सोमवार को आरआईएल के शेयर में तेजी देखने को मिली।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 13, 2020 14:16 IST
RIL's m-cap hits Rs 12 lakh cr, shares at fresh high- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

RIL's m-cap hits Rs 12 lakh cr, shares at fresh high

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) सोमवार को पहली ऐसी भारतीय कंपनी बन गई है, जिसका बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 12 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गया है। कंपनी का शेयर सोमवार के कारोबारी सत्र में सर्वकालिक ऊंचाई 1938.80 रुपए पर पहुंच गया। सुबह 10 बजे के आसपास आरआईएल का मार्केट कैप 12.23 लाख करोड़ रुपए था। इसके शेयर बीएसई पर अपने पूर्व बंद की तुलना में 54.50 रुपए या 2.90 प्रतिशत की तेजी के साथ 1933 रुपए पर कारोबार कर रहा था।

कंपनी द्वारा जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में एक ओर निवेशक क्‍वालकॉम द्वारा 730 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा के बाद सोमवार को आरआईएल के शेयर में तेजी देखने को मिली। आरआईएल ने रविवार को क्‍वालकॉम वेंचर्स द्वारा जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 0.15 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए 730 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है। यह सौदा कंपनी की 4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्‍यू और 5.16 लाख करोड़ रुपए की एंटरप्राइज वैल्‍यू के आधार पर किया गया है। ताजा निवेश के साथ, आरआईएल ने जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में अबतक वैश्विक टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गजों से कुल 1.18 लाख करोड़ रुपए का निवेश हासिल किया है।  

शेयर भाव में इस तेजी के चलते कंपनी का बाजार पूंजीकरण बीएसई पर 38,163.22 करोड़ रुपए बढ़कर 12,29,020.35 रुपए पर पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में सबसे अधिक लाभ में चल रही है। कंपनी ने रविवार को प्रौद्योगिकी कंपनी क्वालकॉम से 730 करोड़ रुपए का निवेश हासिल करने की घोषणा की थी। अप्रैल से अब तक कंपनी अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफार्म्स में दुनियाभर के विभिन्न निवेशकों से 1.18 लाख करोड़ रुपए का निवेश हासिल कर चुकी है।

कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 25.24 प्रतिशत हिस्सेदारी इन निवेशकों को बेची है। इसके बाद से ही कंपनी के शेयरों में तेजी का रुख बना हुआ है। पिछले महीने रिलायंस 11 लाख करोड़ रुपए बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बनी थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement