Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 28 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचा, 67.29 रुपए का हुआ एक डॉलर

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 28 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचा, 67.29 रुपए का हुआ एक डॉलर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में गुरुवार को भारी गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 28 माह के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 14, 2016 20:56 IST
डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 28 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचा, 67.29 रुपए का हुआ एक डॉलर- India TV Paisa
डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 28 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचा, 67.29 रुपए का हुआ एक डॉलर

मुंबई। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में गुरुवार को भारी गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 28 माह के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है। बैंकों की तरफ से डॉलर की मांग बढ़ने से गुरुवार को एक डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 44 पैसे यानि 0.75 फीसदी गिरावट के साथ 67.29 रुपए पर बंद हुआ है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 66.98 के स्‍तर पर खुला था, इससे पहले बुधवार को रुपया 66.85 के स्‍तर पर बंद हुआ था।

3 सितंबर 2013 को रुपया 67.63 के स्‍तर पर बंद हुआ था। 4 सितंबर 2013 को इंट्रा डे ट्रेड में डॉलर के मुकाबले रुपया 68.62 के स्‍तर पर पहुंच गया था। गुरुवार को रुपया 67.30 से 66.98 के दायरे में कारोबार करता नजर आया। उल्‍लेखनीय है कि डॉलर में गिरावट के बावजूद रुपए में ये कमजोरी आई है। दरअसल शेयर बाजारों में गिरावट से रुपए पर दबाव बढ़ता जा रहा है। बाजार में विदेशी निवेश घटने से रुपए पर दबाव बन रहा है। साथ ही सोने में खरीदारी बढ़ने से भी रुपया टूट रहा है। वहीं अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने से डॉलर की ओर निवेशकों का रुझान बढ़ गया है।

जनवरी के अंत तक पेमेंट बैंक के लिए सलाहकार का चयन करेगा इंडिया पोस्‍ट

इंडिया पोस्‍ट अपने पेमेंट बैंक के लिए इस महीने के अंत तक सलाहकार के नाम को अंतिम रूप दे सकता है। विभाग ने छह सलाहकारों के नाम छांटे हैं, लेकिन इनमें से केवल तीन ने बोली दस्तावेज जमा किए हैं। चयनित सलाहकार विभाग को पेमेंट बैंक की स्थापना पर सलाह देगा। डाक विभाग के एक अधिकारी ने बताया, हम तकनीकी मूल्यांकन कर रहे हैं, जो 22 जनवरी तक पूरा हो जाएगा और इस महीने के अंत तक निविदा आबंटित की जाएगी। बोली दस्तावेज जमा करने वाले सलाहकारों में केपीएमजी, ईवाई और डेलायट शामिल हैं। सार्वजनिक निवेश बोर्ड (पीआईबी) पेमेंट बैंक स्थापित करने के लिए डाक विभाग की ओर से आए 800 करोड़ रुपए के प्रस्ताव पर शुक्रवार को विचार करने वाला है। पीआईबी की मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव को एक महीने के भीतर मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement