Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अपने ग्राहकों को सबसे ज्‍यादा एसएमएस भेजता है SBI, दूसरे स्‍थान पर है निजी क्षेत्र का HDFC बैंक

अपने ग्राहकों को सबसे ज्‍यादा एसएमएस भेजता है SBI, दूसरे स्‍थान पर है निजी क्षेत्र का HDFC बैंक

भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को सेवा संबंधी मोबाइल एसएमएस भेजने के मामले में सबसे बड़ा बैंक है। ट्रूकॉलर की इनसाइट्स रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: November 21, 2017 19:48 IST
अपने ग्राहकों को सबसे ज्‍यादा एसएमएस भेजता है SBI, दूसरे स्‍थान पर है निजी क्षेत्र का HDFC बैंक- India TV Paisa
अपने ग्राहकों को सबसे ज्‍यादा एसएमएस भेजता है SBI, दूसरे स्‍थान पर है निजी क्षेत्र का HDFC बैंक

नई दिल्‍ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों को उत्‍पाद और सेवा संबंधी मोबाइल एसएमएस भेजने के मामले में सबसे बड़ा बैंक है। ट्रूकॉलर की इनसाइट्स रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। ट्रूकॉलर के यूजर्स को हासिल होने वाले बैंकिंग मैसेज में सबसे ज्‍यादा 30 प्रतिशत एसबीआई द्वारा भेजे गए एसएमएस थे। इसके बाद 14 प्रतिशत के साथ एचडीएफसी बैंक का स्‍थान है। इस लिस्‍ट में 13 फीसदी के साथ आईसीआईसीआई बैंक का नंबर आता है।

ट्रूकॉलर इनसाइट्स रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सिस बैंक नौ फीसदी और आईएनजी वैश्य बैंक आठ फीसदी के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। वैश्विक बैंक जैसे सिटी बैंक और स्टैंडर्ड चाटर्ड बैंक के एसएमएस की संख्या कुल लेनदेन की मात्रा का महज एक फीसदी है। ट्रूकॉलर ने बताया कि ये आंकड़े एक अप्रैल से 31 सितंबर तक भारत में बैंकिंग सेवाओं के इनकमिंग और आउटगोइंग एसएमएस मैसेजेज का अज्ञात ढंग से अध्ययन कर एकत्र किए गए हैं, ताकि इनके व्यवहार और प्रयोग की जानकारी हासिल की जा सके।

वहीं, दिल्ली में ये आंकड़े देश भर से थोड़े अलग रहे। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में एसबीआई के आंकड़ों में तेज गिरावट देखी गई और यह 23 फीसदी रहा, उसके बाद एचडीएफसी (17 फीसदी), आईसीआईसीआई (15 फीसदी), आईएनजी वैश्य (11 फीसदी) और एक्सिस बैंक (नौ फीसदी) रहे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement