Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नए फॉर्मूले का असर, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक ने होम लोन पर ब्याज 0.10 फीसदी घटाया

नए फॉर्मूले का असर, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक ने होम लोन पर ब्याज 0.10 फीसदी घटाया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने होम लोन की ब्याज दर को घटाकर 9.45 फीसदी कर दिया है। वहीं महिला ग्राहकों के लिए ब्याज दर घटकर 9.4 फीसदी हो गई है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 08, 2016 9:41 IST
Good News: SBI और ICICI ने होम लोन पर ब्याज 0.10 फीसदी घटाया, कम होगा EMI का बोझ- India TV Paisa
Good News: SBI और ICICI ने होम लोन पर ब्याज 0.10 फीसदी घटाया, कम होगा EMI का बोझ

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने होम लोन की ब्याज दर को घटाकर 9.45 फीसदी कर दिया है। वहीं महिला ग्राहकों के लिए ब्याज दर घटकर 9.4 फीसदी हो गई है। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक ने भी ब्याज दरों में इतनी ही कटौती की है। रिजर्व बैंक ने ब्याज दर कैलकुलेशन का नया फॉर्मूला लागू कर दिया है, जिसके बाद एसबीआई और अन्य बैंकों ने यह कदम उठाया है।

दूसरे बैंक भी करेंगे कटौती

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट के हिसाब से तय करने की व्यवस्था एक अप्रैल से लागू गई है। ऐसे में अन्य बैंकों की ब्याज दर भी घटने के आसार हैं। यदि बैंक रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में की गई 0.25 फीसदी की कटौती का लाभ ग्राहकों को देते हैं तो ब्याज दरें और घट सकती हैं। एसबीआई की नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी। एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार पहले आवास कर्ज पर ब्याज दर 9.55 फीसदी थी। महिला ग्राहकों के लिए यह 9.5 फीसदी थी।

आइए जानते हैं आपको होम लोन की EMI पर कितनी मिलेगी राहत

RBI Policy

5 (24)IndiaTV Paisa

1 (39)IndiaTV Paisa

2 (31)IndiaTV Paisa

3 (29)IndiaTV Paisa

4 (28)IndiaTV Paisa

6 (14)IndiaTV Paisa

एसबीआई और आईसीआईसीआई की दरें बराबर

प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक ने भी नई व्यवस्था लागू होने के बाद अपने आवास कर्ज की ब्याज दर 0.10 फीसदी घटाकर 9.4 फीसदी कर दी है। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार उसकी न्यूनतम आवास लोन दर उसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी एसबीआई के समान हो गई है। हालांकि, आईसीआईसीआई बैंक की महिला खरीदारों के लिए फ्लोटिंग दर के हिसाब से 5 करोड़ रुपए से अधिक के कर्ज के लिए ब्याज दर 9.65 फीसदी होगी। वहीं कमजोर तबके के लिए 25 लाख रुपए तक के आवास लोन के लिए ब्याज दर 9.40 फीसदी रहेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement