1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी, पेट्रोल और डीजल पर बचा सकते हैं पैसे

SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी, पेट्रोल और डीजल पर बचा सकते हैं पैसे

एसबीआई के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। वे पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डीजल पर राहत पा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2021 12:51 IST
एसबीआई के ग्राहकों...- India TV Paisa

एसबीआई के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। वे पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डीजल पर राहत पा सकते हैं। 

पेट्रोल-डीजल की महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है। बीते 6 महीनों में पेट्रोल डीजल की कीमतें 20 रुपये से ज्यादा बढ़ चुकी हैं। सिर्फ जनवरी और फरवरी में कीमतें 6 रुपये से ज्यादा बढ़ गई हैं। कई शहरों में तेल की कीमतें 100 रुपये के पार चली गई हैं। वहीं भोपाल जैसे शहरों में कीमतें आज 99 के पार चली गई हैं। कमोबेश यही हाल डीजल का भी है। डीजल की कीमतें कई शहरों में 90 रुपये के पार पहुंच गई हैं। दूसरी ओर सरकार फिलहाल तेल की कीमतों में किसी प्रकार की कमी करने के मूड में नहीं है। 

ऐसे में हर कोई सस्ती दरों पर पेट्रोल डीजल खरीदने के जुगाड़ सोच रहा है। इस बीच भारतीय स्टेट बैंक यानि एसबीआई के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। वे पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डीजल पर राहत पा सकते हैं। दरअसल, हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ऑयल ने आपस में मिलकर एक RuPay डेबिट कार्ड जारी किया है। इसके माध्यम से आप पेट्रोल-डीजल पर रिवॉर्ड पॉइंट पा सकते हैं।

कैसे मिलेगा सस्ते में पेट्रोल?

भारतीय स्टेट बैंक ने एक नया RuPay कार्ड जारी किया है। बैंक का यह कार्ड इंडियन ऑयल कोरपोरेशन के साथ जारी किया गया है। इसकी मदद से आप कहीं से भी पेट्रोल भरवा सकते हैं। लेकिन यदि आप इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप से पेट्रोल-डीजल खरीदते हैं तो आपको कम कीमत पर लाभ मिलेगा। कार्ड पर कोई लिमिट नहीं है, आप महीने में कितने भी रुपये का पेट्रोल इससे भरवा सकते हैं। यह एक कॉन्टैक्सलेस कार्ड है, इस वजह से आपको जगह-जगह स्वैप करने की आवश्कता नहीं है। इसे मशीन पर टच करके ही 5000 रुपये तक ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। 

सस्ता पेट्रोल कैसे?

वास्तव में आपको पेट्रोल पंप पर लिखी दरों पर ही पेट्रोल या डीजल भरवाना होगा। लेकिन इस पेमेंट के आधार पर कुछ रिवार्ड पॉइंट्स मिलेंगे। पेट्रोल की खरीद के अनुसार .75 फीसदी के रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। इन रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल आप मूवी, डाइनिंग, घर का सामान, कोई बिल भुगतान में कर सकते हैं। आप पेट्रोल-डीजल खरीदकर दूसरा सामान सस्ते में खरीद सकेंगे।

कहां मिलेगा कार्ड?

अगर आप भी ये कार्ड लेना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एसबीआई के होम ब्रांच पर जाना होगा। यहां आप नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद आप भी पेट्रोल डीजल पर रिवार्ड पॉइंट के साथ रियायत पा सकते हैं। 

Write a comment
X