1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के फॉरेंसिक ऑडिट के लिए 16 इकाइयों का पैनल बनाया

सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के फॉरेंसिक ऑडिट के लिए 16 इकाइयों का पैनल बनाया

अक्टूबर, 2020 में सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों से फॉरेंसिक ऑडिट शुरू करने की जानकारी का खुलासा शेयर बाजारों से करने को कहा था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 24, 2021 13:57 IST
लिस्टेड कंपनियों के...- India TV Hindi
Photo:FILE

लिस्टेड कंपनियों के फॉरेंसिंक ऑडिट के लिये पैनल

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बीडीओ इंडिया, अनर्स्ट एंड यंग और डेलॉयट टच तोहमात्सु इंडिया सहित 16 इकाइयों का पैनल बनाया है जो सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय लेखे-जोखे का फॉरेंसिक ऑडिट करेगा। धोखाधड़ी को रोकने के लिए नियामक ने यह कदम उठाया है। पैनल में शामिल अन्य इकाइयों में चतुर्वेदी एंड कंपनी, चोकसी एंड चोकसी एलएलपी, ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी, हरिभक्ति एंड कंपनी एलएलपी, केपीएमजी एश्योरेंस एंड कंसल्टिंग सर्विसेज एलएलपी, मुकुंद एम चिताले एंड कंपनी तथा प्रोवटिविटी इंडिया मेंबर्स प्राइवेट लि.शामिल हैं। 

एक सार्वजनिक नोटिस के अनुसार पैनल में राजवंशी एंड एसोसिएट्स, रवि राजन एंड कंपनी एलएलपी, एसकेवीएम एंड कंपनी, सुरेश के झा एंड कंपनी, टीआर चड्ढा एंड कंपनी तथा वी सिंघी एंड एसोसिएट्स को भी शामिल किया गया है। सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय बही-खाते के फॉरेंसिक ऑडिट के लिए पैनल बनाने को मई में पात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कंपनियों से आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके बाद उपरोक्त कंपनियों का पैनल बनाया गया है। सेबी ने हाल के महीनों में कई कंपनियों के फॉरेंसिंक ऑडिट का आदेश दिया है। अक्टूबर, 2020 में सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों से फॉरेंसिक ऑडिट शुरू करने की जानकारी का खुलासा शेयर बाजारों से करने को कहा था। 

Latest Business News