Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मानसून को लेकर अच्छी खबर, Skymet ने जून से सितंबर में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया

मानसून को लेकर अच्छी खबर, Skymet ने जून से सितंबर में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया

Skymet Weather के मुताबिक इस साल सूखा पड़ने की जरा भी संभावना नहीं है, अधिकतर संभावना सामान्य बरसात की है, मौसम विभाग भी इस महीने अपना पहला अनुमान जारी करेगा

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: April 04, 2018 10:12 IST
Skymet Weather forecasts normal monsoon- India TV Paisa

Skymet Weather forecasts normal monsoon this year

नई दिल्ली। इस साल मानसून सीजन को लेकर अच्छी खबर आई है, मौसम का अनुमान जारी करने वाली निजी संस्था Skymet Weather ने मानसून सीजन के दौरान सामान्य बरसात होने का अनुमान जारी किया है। Skymet के मुताबिक मानसून सीजन यानि जून से सितंबर के दौरान देश में औसतन 100 प्रतिशत बरसात होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग मानसून को लेकर अपना पहला अनुमान इसी महीने जारी करेगा।

Skymet के मुताबिक ऐसे 5 प्रतिशत आसार हैं कि मानसून सीजन में सामान्य से अधिक यानि 110 प्रतिशत से ज्यादा बरसात हो, लगभग 20 प्रतिशत संभावना ऐसी है कि बारिश सामान्य सो थोड़ा अधिक यानि 105-110 प्रतिशत के बीच हो, 55 प्रतिशत संभावना ऐसी है कि बारिश सामान्य यानि 96-104 प्रतिशत के बीच हो और 20 प्रतिशत संभावना ऐसी है बारिश सामान्य से थोड़ा कम यानि 90-95 प्रतिशत के बीच हो।

Skymet Weather के मुताबिक इस साल मानसून सीजन में सूखा पड़ने की जरा भी आशंका नहीं है, यानि कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा कि जून से सितंबर के दौरान बरसात 90 प्रतिशत से कम होगी। उनके मुताबिक जून में औसतन 111 प्रतिशत, जुलाई में 97 प्रतिशत, अगस्त में 96 प्रतिशत और सितंबर में 101 प्रतिशत बरसात होने का अनुमान है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement