Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Click Buy: भारत में बदला ऑनलाइन शॉपिंग का अंदाज, स्‍मार्टफोन से खरीदारी पहली पसंद

Click Buy: भारत में बदला ऑनलाइन शॉपिंग का अंदाज, स्‍मार्टफोन से खरीदारी पहली पसंद

सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक 60 फीसदी लोगों ने भविष्‍य में कंज्‍यूमर गुडस की ऑनलाइन शॉपिंग पीसी के बजाये स्‍मार्टफोन या टैबलेट से करने की बात कही।

Shubham Shankdhar Shubham Shankdhar
Updated on: October 24, 2015 12:18 IST
Click Buy: भारत में बदला ऑनलाइन शॉपिंग का अंदाज, स्‍मार्टफोन से खरीदारी पहली पसंद- India TV Paisa
Click Buy: भारत में बदला ऑनलाइन शॉपिंग का अंदाज, स्‍मार्टफोन से खरीदारी पहली पसंद

नई दिल्‍ली। इस साल जब ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फैशन रिटेलर मिंत्रा ने मई में अपनी वेबसाइट बंद की और बिक्री केवल मोबाइल ऐप के जरिये इसे जारी रखने का निर्णय लिया तो कई लोगों ने इसे गलत कदम बताया। इसकी प्रतिस्‍पर्धी स्‍नैपडील ने तो यह दावा किया था कि मिंत्रा के इस कदम से उसे बहुत फायदा हो रहा है। हालांकि, एक ताजा रिपोर्ट यह दर्शाती है कि मिंत्रा की यह रणनीति काफी समझदारी वाली है। इसके बाद देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट भी पूरी तरह से ऐप पर आ गई। वहीं स्‍नैपडील और अमेजन भी धीरे-धीरे ऐप की ओर शिफ्ट हो रही हैं।

मोबाइल एडवर्टाइजिंग कंपनी InMobi और लंदन स्‍थित इंटरनेट-आधारित मार्केट रिसर्च कंपनी YouGov ने फरवरी-अप्रैल 2015 में एक सर्वे किया। इस सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक 60 फीसदी लोगों ने भविष्‍य में कंज्‍यूमर गुडस की ऑनलाइन शॉपिंग पीसी के बजाये स्‍मार्टफोन या टैबलेट से करने की बात कही। इस सर्वे में भारत से 800 लोगों की राय जानी गई थी।

इस सर्वे में लोगों से पूछा गया था कि वह 12 महीने बाद कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए किस डिवाइस का उपयोग करना सबसे ज्‍यादा पसंद करेंगे? 45 फीसदी लोगों ने कहा कि वह भविष्‍य में स्‍मार्टफोन के जरिये ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे, जबकि 40 फीसदी लोगों ने पर्सनल कम्‍प्‍यूटर के जरिये ही खरीदारी करने को प्राथमिकता दी। 15 फीसदी लोगों ने टैबलेट के उपयोग की बात कही।

gg

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन कंपनी फ्लिपकार्ट, जिसने पिछले साल मिंत्रा को खरीदा है, ने भी अपनी डेस्‍कटॉप वेबसाइट बंद कर मोबाइल ऐप के जरिये बिक्री करने का फैसला लेने के बाद भी भारतीय उपभोक्‍ता लगातार के मन में अभी भी स्‍मार्टफोन के जरिये खरीदारी के प्रति भय है।

छोटी फोन स्‍क्रीन से खरीदारी के वक्‍त शॉपिंग अनुभव खराब हो सकता है। मोबाइल से शॉपिंग करते वक्‍त भारतीय उपभोक्‍ताओं को कई चिंताएं रहती हैं। सबसे ज्‍यादा 31 फीसदी लोगों को चिंता डिलीवरी चार्ज की है। उन्‍हें लगता है कि स्‍मार्टफोन से शॉपिंग करने पर डिलीवरी चार्ज अतिरिक्‍त देना होगा।

1g

सर्वे में 75 फीसदी लोगों ने कहा कि वह कंज्‍यूमर पैक्‍ड गुड्स के लिए कैश में भुगतान करना ज्यादा पसंद करते है।  आज भी ज्‍यादातर लोग कैश ऑन डिलीवरी का ही विकल्‍प चुनते हैं और वह इसे अन्‍य विकल्‍पों की तुलना में ज्‍यादा सुरक्षित भी महसूस करते हैं।

2 gखरीदारी करने से पहले 62 फीसदी यूजर्स प्रोडक्‍ट्स की जानकारी हासिल करने के लिए सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन का ही इस्‍तेमाल करते हैं। इसके साथ ही 26 फीसदी यूजर्स प्रोडक्‍ट्स के बारे में जानकारी को सोशल मीडिया या चैट ऐप के जरिये शेयर करते हैं।

Source – Quartz India

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement