1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI के राहत कदमों से बाजार में बढ़त, सेंसेक्स 986 अंक बढ़कर बंद

RBI के राहत कदमों से बाजार में बढ़त, सेंसेक्स 986 अंक बढ़कर बंद

शुक्रवार के कारोबार में ऑटो, बैंकिंग और रियल्टी सेक्टर के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 17, 2020 15:53 IST
Stock Market surge - India TV Paisa
Photo:PTI

Stock Market surge 

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक की तरफ से अर्थव्यवस्था की सेहत सुधारने के लिए उठाए गए कदमों का असर आज शेयर बाजार में देखने को मिला। शुक्रवार के कारोबार में सेंसेक्स 986 अंक की बढ़त के साथ 31589 पर और निफ्टी 274 अंक की बढ़त के साथ 9267 के स्तर पर बंद हुआ। ऐलान के बाद आज के कारोबार में रेट सेंसेटिव स्टॉक्स यानि बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी सेक्टर में तेजी देखने को मिली।

रिजर्व बैंक ने सिस्टम में नकदी बढ़ाने के लिए कई कदमों का आज ऐलान किया है। वहीं केंद्रीय बैंक ने उम्मीद जताई है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले साल तेज रिकवरी दर्ज कर सकती है। इसके साथ ही कोरोना के ताजा आंकड़ों से भी बाजार को कुछ राहत मिली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक रिकवर कर रहे लोगों की संख्या में बढ़त देखने को मिली है। वहीं पिछले कुछ दिनों से ताजा मामलों की दर स्थिर बनी हुई है, और देश के कई हिस्सों में नए मामलों के न आने से भी निवेशक महामारी के प्रसार को लेकर कुछ राहत का सांस ले रहे हैं, इन घरेलू संकेतों की वजह से बाजार में खरीदारी दिखी।

आज के कारोबार में रेट सेंसेटिव स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली। प्रमुख दरों में कटौती से सेक्टर को आने वाले समय में फायदा मिलने की उम्मीद है। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में करीब 6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। ऑटो सेक्टर इंडेक्स में करीब 5 फीसदी और और रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में करीब 4 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। कारोबार के दौरान डिफेंसिव सेक्टर में गिरावट का रुख देखने को मिला। एफएमसीजी सेक्टर आज करीब 1 फीसदी और फार्मा सेक्टर सीमित गिरावट के साथ बंद हुआ है।

आज आयशर मोटर्स और एक्सिस बैंक में 10 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई। वहीं आईसीआईसीआई बैंक 9 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ। चौथी तिमाही में बेहतर नतीजों की उम्मीद से एचडीएफसी बैंक के स्टॉक में आज खरीद देखने को मिली है। कारोबार के दौरान स्टॉक में 4 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई। बैंक शनिवार को अपने नतीजे जारी करेगा। दूसरी तरफ नेस्ले में सबसे ज्यादा 3.3 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। एचयूएल और टेक महिंद्रा दोनो ही करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Write a comment