Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सुजुकी का गुजरात प्लांट 2017 में होगा शुरू, हर साल बनेंगी 2.5 लाख गाड़ियां

सुजुकी का गुजरात प्लांट 2017 में होगा शुरू, हर साल बनेंगी 2.5 लाख गाड़ियां

सुजुकी मोटर कॉर्प ने कहा कि गुजरात में उसका पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना अगले साल परिचालन में आ जाएगा। कंपनी कुल मिलाकर 18,500 करोड़ रुपए निवेश कर रही है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 31, 2016 11:41 IST
सुजुकी का गुजरात प्लांट 2017 में होगा शुरू, हर साल बनेंगी 2.5 लाख गाड़ियां- India TV Paisa
सुजुकी का गुजरात प्लांट 2017 में होगा शुरू, हर साल बनेंगी 2.5 लाख गाड़ियां

टोक्यो। जापानी वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प ने कहा कि गुजरात में उसका पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना अगले साल परिचालन में आ जाएगा। कंपनी इस कारखाने में कुल मिलाकर 18,500 करोड़ रुपए निवेश कर रही है। सुजुकी मोटर कॉर्प के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने वित्त मंत्री अरूण जेटली के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, योजना के अनुसार ही, परिचालन 2017 में शुरू होगा। हमारी योजना सही चल रही है। कंपनी के गुजरात कारखाने के पहले चरण की क्षमता 2,50,000 वाहन सालाना होगी।

गुजरात में प्रस्तावित कारखाना भारत में सुजुकी मोटर का पहला पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना होगा। कंपनी अपनी भारतीय इकाई को किनारे कर यह कारखाना स्थापित कर रही है। इस कारखाने से वाहनों और कलपुर्जों की आपूर्ति मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को की जाएगी। कंपनी के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। गौरतलब है कि सुजुकी मोटर की मारुति सुजुकी इंडिया में 56 फीसदी भागीदारी है। मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता कंपनी है और उसकी बाजार भागीदारी लगभग 50 फीसदी है।

तस्वीरों में देखिए इन सभी गाड़ियों को

CARS UNDER 5 LAKH

5 (48)IndiaTV Paisa

4 (52)IndiaTV Paisa

index2 (4)IndiaTV Paisa

index (13)IndiaTV Paisa

3 (54)IndiaTV Paisa

भारतीय इकाई के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर सुजुकी ने कहा, जहां तक मारुति सुजुकी का सवाल है तो प्रदर्शन बहुत अच्छा चल रहा है। मुझे भरोसा है कि मारुति सुजुकी को भारतीयों का प्यार मिल रहा है। इसलिए मैं बहुत संतुष्ट हूं। उल्लेखनीय है कि मारुति सुजुकी कॉर्प जापान की दूसरी सबसे बड़ी मिनीकार कंपनी है। वह पहली बार भारत में बनी कार जापान ला रही है। उसने अपनी अनुषंगी मारुति सुजुकी इंडिया द्वारा बनाई बलेनो को इसी साल मार्च में जापान में बेचना शुरू किया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement