1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. TikTok के सीईओ केविन मेयर ने दिया इस्तीफा, सिर्फ 100 दिन में कंपनी को कहा गुडबाय

TikTok के सीईओ केविन मेयर ने दिया इस्तीफा, सिर्फ 100 दिन में कंपनी को कहा गुडबाय

Tiktok के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर (CEO) केविन मेयर (Kevin Mayer)ने इस्तीफा दे दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 27, 2020 12:38 IST
tik tok ceo- India TV Paisa
Photo:FILE

tik tok ceo

विवादों में चल रही चीनी ऐप TikTok को एक और बड़ा झटका लगा है। भारत से बहिष्कार और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकियों के बीच कंपनी के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर (CEO) केविन मेयर (Kevin Mayer)ने इस्तीफा दे दिया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने फाइनैंशल टाइम्स अखबार के हवाले से कहा है कि जनरल मैनेजर वनीसा पपाज (Vanessa Pappas) को तत्काल प्रभाव से उनकी जगह कंपनी का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है।

डिज्नी के पूर्व कार्यकारी केविन मेयर ने मई में दुनिया के सबसे बड़े शॉर्ट वीडियो ऐप को ज्वाइन किया था। लेकिन शामिल होने के ठीक 100 दिन बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। 6 अगस्त को, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक को बंद करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। अमेरिका ने बाइटडांस ऐप के अमेरिकी परिचालन को बेचने को कहा है। 

बता दें कि भारत ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर राष्ट्रीय सुरक्षा के तहत बैन लगाने का फैसला किया था। भारत के फैसले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस ऐप को अमेरिका में बैन करने की धमकी तेज कर दी। बाद में उन्होंने टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन को अमेरिकी कंपनियों के हाथों बेचने के लिए पैरंट कंपनी बाइटडांस को मजबूर किया। हाल ही में अमेरिका में TikTok के भविष्य को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक नया एग्जिक्युटिव ऑर्डर साइन किया है। 

मेयर ने कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि राजनीतिक माहौल तेजी से बदलने के बाद उन्होंने यह फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है, जिससे बचने के लिए इसकी मूल कंपनी बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर अपना अमेरिकी परिचालन किसी अमेरिकी कंपनी को बेचना होगा। इस आदेश के बाद मेयर ने अपना इस्तीफा दिया है।

उन्होंने ने कहा, ‘‘मैंने कॉरपोरेट संरचनात्मक बदलावों की जरूरत और इसकी वैश्विक भूमिका को लेकर काफी सोच विचार किया है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस पृष्ठभूमि में, और जैसा कि हमें जल्द ही किसी समाधान तक पहुंचने की उम्मीद है, मैं बेहद भारी दिल के साथ आप सभी को बताना चाहता हूं कि मैंने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है।’’ डिजनी के पूर्व कार्यकारी अधिकारी मेयर मई में टिकटॉक के सीईओ बने थे।

Write a comment
X