1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Trai ने मोबाइल फोन कॉल एवं डाटा शुल्‍क की न्‍यूनतम दर तय करने के लिए जारी किया परामर्श पत्र

Trai ने मोबाइल फोन कॉल एवं डाटा शुल्‍क की न्‍यूनतम दर तय करने के लिए जारी किया परामर्श पत्र

ट्राई ने मंगलवार को कहा कि वायरलेस से वायरलेस घरेलू कॉल्स पर 6 पैसे प्रति मिनट का टर्मिनेशन शुल्क 31 दिसंबर, 2020 तक जारी रहेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 17, 2019 19:16 IST
Trai moves to fix floor tariffs for mobile call, data- India TV Paisa
Photo:TRAI MOVES TO FIX FLOOR T

Trai moves to fix floor tariffs for mobile call, data

नई दिल्‍ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने मंगलवार को मोबाइल फोन कॉल तथा डाटा शुल्क के लिए न्यूनतम दर तय करने के लिए एक परामर्श पत्र जारी किया है। ट्राई के इस कदम से फ्री कॉलिंग और सस्‍ते डाटा के दिन खत्‍म हो जाएंगे।

टेलीकॉम ऑपरेटर्स की मांग पर ट्राई ने मोबाइल कॉल और डाटा शुल्‍क के लिए न्‍यूनतम दर तय करने के प्रस्‍ताव पर अपना परामर्श पत्र जारी किया है। भारती एयरटेल ने उद्योग की व्‍यवहार्यता के लिए फ्लोर रेट तय करने की मांग सबसे पहले की थी। ट्राई ने 17 जनवरी तक सभी प्रतिभागियों से इस परामर्श पत्र पर विचार व सुझाव आमंत्रित किए हैं।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने किसी ऑपरेटर के नेटवर्क से दूसरी नेटवर्क पर की जाने वाली मोबाइल कॉल पर 6 पैसे प्रति मिनट के शुल्‍क को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। अब मोबाइल उपभोक्‍ताओं पर 31 दिसंबर, 2020 तक यह शुल्‍क जारी रहेगा।

ट्राई ने मंगलवार को कहा कि वायरलेस से वायरलेस घरेलू कॉल्‍स पर 6 पैसे प्रति मिनट का टर्मिनेशन शुल्‍क 31 दिसंबर, 2020 तक जारी रहेगा। पहले यह शुल्‍क 14 पैसे प्रति मिनट था।  

1 अक्‍टूबर, 2017 को इसे घटाकर 6 पैसे प्रति मिनट किया गया था। ट्राई ने 1 जनवरी, 2020 से इस शुल्‍क को समाप्‍त करने का प्रस्‍ताव किया था। नियामक ने कहा कि अब वायरलेस से वायरलेस घरेलू कॉल्‍स पर 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्‍क 1 जनवरी, 2021 से समाप्‍त हो जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि इसी आईयूसी चार्ज के चलते सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्‍लान में 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है।

Write a comment