Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI ने लॉन्‍च की नई एप जो स्‍मार्टफोन को बना देगी बैंक, 50 रुपए का एमाउंट भी कर सकेंगे ट्रांसफर

RBI ने लॉन्‍च की नई एप जो स्‍मार्टफोन को बना देगी बैंक, 50 रुपए का एमाउंट भी कर सकेंगे ट्रांसफर

स्‍मार्टफोन आपके दैनिक जीवन का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा बनने जा रहा है। आपका स्‍मार्टफोनएक एप की मदद से अब एक बैंक का रूप धारण करने वाला है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 12, 2016 15:35 IST
Bank in Smartphone: RBI की नई एप से स्‍मार्टफोन बन जाएगा बैंक, 50 रुपए का एमाउंट भी कर सकेंगे ट्रांसफर- India TV Paisa
Bank in Smartphone: RBI की नई एप से स्‍मार्टफोन बन जाएगा बैंक, 50 रुपए का एमाउंट भी कर सकेंगे ट्रांसफर

नई दिल्‍ली। अब स्‍मार्टफोन का उपयोग केवल सोशल मीडिया पर चैट करने, वीडियो देखने और सेल्‍फी लेने तक ही सीमित नहीं रह गया है। ये आपके दैनिक जीवन का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा बनने जा रहा है। आपका स्‍मार्टफोन अब एक बैंक का रूप धारण करने वाला है। इसके जरिये आप पेमेंट कर सकते हैं और किसी भी पैसे भेज सकते हैं या हासिल कर सकते हैं। देश के 10 बड़े सरकारी बैंकों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर सोमवार को यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) नाम की एप लॉन्‍च की है। यह एप पेमेंट की कॉस्‍ट और लगने वाले समय को नाटकीय ढंग से बहुत कम कर देगा। इस एप की मदद से आप एक लाख रुपए तक का ट्रांजैक्‍शन कर सकेंगे, यहां तक कि आप 50 रुपए का भी भुगतान आराम से कर सकते हैं।

इस एप का सबसे बड़ा प्रभाव थर्ड पार्टी पेमेंट्स पर देखने को मिलेगा। यदि आपको किसी को फंड ट्रांसफर करना है तो उसके लिए आपको उसे पहले बेनिफि‍शियरी के तौर पर अपने एकाउंट के साथ जोड़ना होता है। उसके बाद बेनिफि‍शियरी के बैंक का आईएफएससी कोड, बैंक खाता नंबर और ब्रांच आदि की जानकारी चाहिए होती है। लेकिन यूपीआई एप में आपको इन सब चीजों की जरूरत नहीं होगी। इसमें केवल आपको रिसीवर की यूनिक आईडी की जरूरत होगी। पेमेंट करने के लिए आपको यूपीआई एप खोलकर पेमेंट किए जाने वाले एमाउंट को सिलेक्‍ट करना होगा और रिसीवर की यूनिट आईडी जोड़ने के बाद सेंड ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।पेमेंट भेजने से पहले एप एक बार ऑथेंटिकेट करने के लिए मोबाइल पिन पूछेगा, जिसे डालने के बाद पेमेंट हो जाएगी।

एसबीआई में ऐसे करें ऑनलाइन फंड ट्रांसफर

online fund transfer

Fund1online fund transfer

Fund2online fund transfer

fund3online fund transfer

fund4online fund transfer

fund5online fund transfer

यह एप रेगूलर पेमेंट के साथ ही दोस्तों के साथ लेनदेन में भी बड़ी मदद करेगा। यदि आप किसी रेस्तरां में बैठे हैं और दोस्त का बिल चुकाना चाहते हैं तो इस एप से आसानी से पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। किसी कैश की जरूरत नहीं होगी और न ही आईएफएससी कोड जरूरी होगा। इसके अलावा बाहर काम करने वाले लोगों के लिए घर पैसे भेजने में भी इस एप से बड़ी मदद मिलेगी। इसके अलावा कैश ऑन डिलिवरी का कॉन्‍सेप्‍ट भी इस एप की मदद से खत्म हो सकता है। सामान हासिल करने के बाद लोग पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके लिए भी सिर्फ ई-कॉमर्स कंपनी की यूनीक आईडी की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें: कॉल और ई-मेल से भी ज्‍यादा आसान हुआ ऑनलाइन पेमेंट करना, शुरू हुआ यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस

कैसे आप यूज कर सकते हैं यूपीआई

1 इसके लिए आपके पास एक बैंक खाता और एक स्‍मार्टफोन होना जरूरी है।

2 प्‍लेस्‍टोर से जाकर आपको यूपीआई एप डाउनलोड करना होगा।

3 इसके बाद इससे आपको अपना बैंक एकाउंट कनेक्‍ट करना होगा।

4 आपको अपनी एक यूनिक आईडी बनानी होगी।

5 एक मोबाइल पिन जनरेट करना होगा।

6 आपको इसके साथ अपना आधार नंबर भी लिंक करना होगा।

फि‍लहाल इस एप के साथ 10 बैंक ही जुड़े हैं, लेकिन जल्‍द ही अन्‍य बैंक भी इससे जोड़े जाएंगे। इस यूपीआई का सबसे बड़ा और खास फीचर यह है कि आप किसी भी बैंक का सिस्‍टम को मनी ट्रांसफर या पेमेंट के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। किसी बैंक का यूपीआई एप इस्‍तेमाल करने के लिए आपका उस बैंक में एकाउंट होना जरूरी नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement