1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2 लाख करोड़ डॉलर के कोरोना वायरस पैकेज पर संघीय नेताओं और व्‍हाइट हाउस के बीच बनी सहमति, होगा सीधा भुगतान

2 लाख करोड़ डॉलर के कोरोना वायरस पैकेज पर संघीय नेताओं और व्‍हाइट हाउस के बीच बनी सहमति, अमेरिकियों को होगा सीधा भुगतान

इस राहत पैकेज के तहत देश के अधिकांश व्‍यस्‍कों को 1200 डॉलर तक का सीधा भुगतान किया गया जाएगा और बेरोजगारी बीमा का दायरा बढ़ाया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 25, 2020 12:43 IST
US Senate leaders reach deal with White House on 2tn dollar coronavirus package- India TV Paisa

US Senate leaders reach deal with White House on 2tn dollar coronavirus package

वाशिंगटन। अमेरिका में व्हाइट हाउस और संसद के दोनों दलों के नेताओं के बीच अर्थव्यवस्था को 2000 अरब डॉलर का राहत पैकेज देने पर सहमति बन गई है। इस पैकेज का मकसद कोरोना वायरस संकट के इस दौर में कर्मचारियों, कारोबारियों और स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूती देना है। शीर्ष व्हाइट हाउस के सहायक एरिक उलैंड ने आधी रात के तुरंत बाद कैपिटल हॉलवे में समझौते की घोषणा की। उलैंड ने कहा कि देवियों और सज्जनों, हम कामयाब रहे। समझौता हो गया है।

इस अभूतपूर्व आर्थिक राहत पैकेज से ज्यादातर अमेरिकियों को प्रत्यक्ष भुगतान किया जाएगा, बेरोजगारी लाभ का विस्तार होगा और छोटे कारोबारियों के लिए 367 अरब डॉलर का सहायता कार्यक्रम शुरू किया जाएगा, ताकि घर में रहने के दौरान श्रमिकों को वेतन का भुगतान किया जा सके। इसके अलावा विमानन और स्वास्थ्य सेवा जैसे बड़े क्षेत्रों के लिए भी विशेष पैकेज का प्रावधान किया जाएगा।

सांसदों और प्रशासकीय अधिकारियों के बीच पूरे दिन चली बैठकों के बाद यह सहमति बनी है। यह अमेरिका में अबतक का सबसे बड़ा राहत पैकेज है। सीनेट में बहुमत प्राप्‍त नेता मिच मैककॉनेल ने समझौता होने की पुष्टि की है। अब यह राहत बिल हाउस में जाएगा इसके बाद डोनाल्‍ड ट्रंप के पास हस्‍ताक्षर के लिए भेजा जाएगा।

इस राहत पैकेज के तहत देश के अधिकांश व्‍यस्‍कों को 1200 डॉलर तक का सीधा भुगतान किया गया जाएगा और बेरोजगारी बीमा का दायरा बढ़ाया जाएगा। छोटे कारोबारों के लिए भी 367 अरब डॉलर की मदद दी जाएगी, जिससे वो लॉकडाउन के दौरान घर में रहे अपने कर्मचारियों को भुगतान कर पाएंगे।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15