Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्तराखंड सरकार का 53,527 करोड़ रुपये का बजट पेश, 25 कल्याण योजनाओं पर जोर

उत्तराखंड सरकार का 53,527 करोड़ रुपये का बजट पेश, 25 कल्याण योजनाओं पर जोर

गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने का भी ऐलान

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2020 21:18 IST
Uttarakhand budget- India TV Paisa

Uttarakhand budget

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को उत्तराखंड का 2020- 21 का 53,527 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इस बार बजट गैरसैंण में पेश किया गया। उत्तराखंड में लगातार गैरसैंण को राजधानी बनाने की मांग की जाती रही है, फिलहाल देहरादून राज्य का अस्थाई राजधानी है। मुख्यमंत्री ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने का भी ऐलान किया।   

गैरसैण में चल रहे राज्य विधानसभा के सत्र में बुधवार को भोजनावकाश के बाद उन्होंने बजट पेश किया। उन्होंने बजट को राज्य के लोगों की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं को परिलक्षित करने वाला बताया। मुख्यमंत्री ने अपन बजट भाषण में कहा कि उनका यह बजट किसानों की समृद्धि, युवाओं के लिये रोजगार, महिला सशक्तिकरण, सीमावर्ती गांवों में लोगों को वापस लाने, गुणवत्ता परक शिक्षा उपलब्ध कराने और दूरदराज इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का सृजन करने जैसे कुछ प्रमुख लक्ष्यों को लेकर तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विजन 2020 के 25 जन कल्याण लक्ष्यों को इस बजट में हासिल करने पर जोर दिया गया है। उत्तराखंड की मौजूदा भाजपा सरकार का यह चौथा सालाना बजट है। त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नेतृत्व में राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने मार्च 2017 में सत्ता संभाली थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement