1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Vodafone Idea ने जुलाई में खोए 14.3 लाख ग्राहक, Jio और Airtel के सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या बढ़ी

Vodafone Idea ने जुलाई में खोए 14.3 लाख ग्राहक, Jio और Airtel के सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या बढ़ी

कंपनी ने कहा कि सरकार के सुधार उपायों से उद्योग को भरोसा मिला है कि शुल्क दरें बढ़ सकती हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वोडाफोन आइडिया बाजार में मजबूती से बनी रहेगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 23, 2021 17:52 IST
Vodafone Idea lost 14.3 lakh customers in July, Jio Airtel add mobile subscribers Trai data- India TV Paisa
Photo:PTI

Vodafone Idea lost 14.3 lakh customers in July, Jio Airtel add mobile subscribers Trai data

नई दिल्‍ली। दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार  वित्तीय संकट से जूझ रही वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) ने जुलाई में 14.3 लाख मोबाइल ग्राहक गंवाए हैं, जबकि जबकि देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल की ग्राहक संख्या में अच्छी-खासी वृद्धि हुई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार रिलायंस जियो ने बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत करते हुए जुलाई में 65.1 लाख नए  मोबाइल ग्राहक जोड़े। वहीं भारती एयरटेल की ग्राहक संख्या में 19.42 लाख का इजाफा हुआ।

ट्राई की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई, 2021 में जियो की कुल मोबाइल ग्राहक संख्या तेजी से बढ़ते हुए 44.32 करोड़ पर पहुंच गई। एयरटेल का ग्राहक आधार भी बढ़कर 35.40 करोड़ पर पहुंच गया। वहीं दूसरी तरफ जुलाई महीने में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 14.3 लाख घटकर 27.19 करोड़ रह गई। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में दबाव में फंसे दूरसंचार क्षेत्र के लिए बड़े सुधार पैकेज को मंजूरी दी है। इस पैकेज में सांविधिक बकाये के भुगतान से चार साल की मोहलत देना, दुलर्भ रेडियो तरंगों को साझा करने की अनुमति, सकल समायोजित राजस्व (एजीआर) की परिभाषा में बदलाव तथा स्वत: मंजूर मार्ग से 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति शामिल हैं।

सरकार के इस कदम से वोडाफोन-आइडिया जैसी कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें पिछले वैधानिक बकाया के रूप में हजारों करोड़ का भुगतान करना है।

इससे पहले बुधवार को वोडाफोन आइडिया ने कहा था कि सरकार की तरफ से विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाने के बाद कंपनी कोष जुटाने के लिए नए सिरे से निदेशक मंडल की मंजूरी लेगी। कंपनी के प्रवर्तकों को कोष जुटाने के इस दौर में भागीदारी का मौका मिलेगा। उल्लेखनीय है कि वोडाफोन आइडिया निदेशक मंडल ने 25,000 करोड़ रुपये तक कोष जुटाने की मंजूरी दी थी। लेकिन कंपनी अब तक किसी भी निवेशक के नाम को अंतिम रूप नहीं दे सकी।

कंपनी ने कहा कि सरकार के सुधार उपायों से उद्योग को भरोसा मिला है कि शुल्क दरें बढ़ सकती हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वोडाफोन आइडिया बाजार में मजबूती से बनी रहेगी और प्रतिस्पर्धा में शामिल होगी। भारत अब तीन कंपनियों वाला बाजार बनने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta और Kia Seltos के टक्‍कर में लॉन्‍च हुई Volkswagen Taigun, कीमत है 10.49 लाख से शुरू

यह भी पढ़ें: सोना खरीदने की योजना बनाने वालों के लिए खुशखबरी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट

यह भी पढ़ें: इस कंपनी के IPO ने भारत में 500 लोगों को बनाया करोड़पति, इनमें से 70 की उम्र है 30 साल से कम

यह भी पढ़ें: आज सोने की कीमतों में हुआ अचानक बदलाव, जानिए 10 ग्राम के लिए खर्च करने होंगे कितने रुपये

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15