Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन 5 फ्लैक्सी कैप म्यूचुअल फंड ने 3 वर्षों में किया अपने बेंचमार्क से अच्छा प्रदर्शन, दिया 33 प्रतिशत तक का रिटर्न

इन 5 फ्लैक्सी कैप म्यूचुअल फंड ने 3 वर्षों में किया अपने बेंचमार्क से अच्छा प्रदर्शन, दिया 33 प्रतिशत तक का रिटर्न

फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड्स ने पिछले कुछ समय में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। क्वांट फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड ने बीते तीन वर्षों में निवेशकों को सबसे अच्छा रिटर्न दिया है।

Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 11, 2024 11:40 IST
फ्लैक्सी म्यूचुअल फंड- India TV Paisa
Photo:FILE फ्लैक्सी म्यूचुअल फंड

शेयर बाजार में म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करने के ट्रेंड में पिछले कुछ समय में काफी बढ़ोतरी हुई है। इस कारण कई प्रकार के म्यूचुअल फंड बाजार में मौजूद हैं। आज हम इस आर्टिकल में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले 5 फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

क्या होते हैं फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड्स? 

फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड्स, लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप की तुलना में काफी अलग होते हैं। जैसे कि नाम से पता लगता है ये फ्लैक्सिबल होते हैं। इस प्रकार की स्कीम में कम से कम 65 प्रतिशत एसेट्स इक्विटी में रखनी होती है। वहीं, ये फंड मल्टीकैप म्यूचुअल फंड से काफी अलग होते हैं। इनमें अपने पोर्टफोलियो का लार्ज,मिड और स्मॉलकैप स्टॉक्स में 25 -25 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने की बाध्यता नहीं होती है। 

टॉप फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड्स

फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड्स में क्वांट फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड ने बीते तीन वर्षों में निवेशकों को सबसे अच्छा रिटर्न दिया है। इस म्युचूअल फंड ने पिछले तीन साल में 32.96 प्रतिशत का औसत वार्षिक रिटर्न दिया है। वहीं, इसका बेंचमार्क 19.62 प्रतिशत पर था। जेएम फ्लैक्सीकैप फंड की ओर से बीते तीन वर्षों में औसत 27.11 प्रतिशत का वार्षिकरिटर्न दिया गया है। इसके बेंचमार्क का प्रदर्शन 19.59 प्रतिशत का रहा है। एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड ने 26.73 प्रतिशत का औसत वार्षिक रिटर्न बीते 3 साल में निवेशकों को दिया है। इसके बेंचमार्क का प्रदर्शन 19.62 प्रतिशत का रहा है। 

वहीं, पराग पारिख फ्लैक्सी कैप फंड ने पिछले 3 साल में 21.66 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है।  वहीं, एडलवाइस फ्लैक्सी कैप फंड ने औसत 20.46 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को बती तीन वर्षों में दिया है। इन दोनों ही फंड्स के बेंचमार्क ने 19.62 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

(नोट: ये रिपोर्ट एक सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। पिछला रिटर्न कभी भी अच्छे रिटर्न की गारंटी नहीं होता है। निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले कृपया अपने वित्तीय सलाहाकार से राय जरूर लें) 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement