Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 1 फरवरी में बदल जाएंगे पैसे से जुड़े 6 नियम, IMPS, NPS से लेकर फास्टैग तक में होगा ये बदलाव

1 फरवरी में बदल जाएंगे पैसे से जुड़े 6 नियम, IMPS, NPS से लेकर फास्टैग तक में होगा ये बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2023-24 श्रृंखला में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की अंतिम किश्त जारी करेगा। यह आगामी अंक, जिसे SGB 2023-24 सीरीज IV के नाम से जाना जाता है, 12 फरवरी, 2024 को सदस्यता के लिए उपलब्ध होगा और 16 फरवरी, 2024 को बंद हो जाएगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 26, 2024 11:17 IST
1 February - India TV Paisa
Photo:FILE 1 फरवरी

जनवरी खत्म होकर फरवरी शुरू होने में कुछ ही दिन शेष बचा है। नए महीने की शुरुआत के साथ ही पैसे से जुड़े कई नियम में बदलाव देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि 1 फरवरी से एनपीएस आंशिक निकासी, आईएमपीएस के नए नियम, एसबीआई होम लोन, पंजाब और सिंध बैंक की स्पेशल एफडी, नई एसजीबी किश्त समेत 6 नियम में बदलाव होगा।

एनपीएस से निकासी के नियम में बदलाव 

पेंशन नियामक पीएफआरडीए की तरफ से नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस से निकासी के नियम में बदलाव की घोषणा की गई है। नया नियम 1 फरवरी से लागू होगा। नए नियम के तहत एनपीएस खाताधारक को कुल जमा राशि के 25 फीसदी से ज्यादा राशि निकालने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसमें खाताधारक और नियोक्ता दोनों की ही योगदान राशि शामिल होगी। 

आईएमपीएस का नया नियम

1 फरवरी से आपको बिना किसी लाभार्थी को जोड़े बैंक खातों के बीच 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर करने की अनुमति होगी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने बैंक खाते से लेनदेन को तेज और अधिक सटीक बनाने के लिए तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) को सुव्यवस्थित किया है। एनपीसीआई के अनुसार, आप केवल प्राप्तकर्ता या लाभार्थी का सेलफोन नंबर और बैंक खाता नाम दर्ज करके पैसे भेज सकते हैं।

एसबीआई होम लोन ऑफर

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक वास्तविक कार्ड दर से 65 बीपीएस कम तक होम लोन पर रियायत का लाभ उठा सकते हैं। होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 है। यह छूट सभी होम लोन के लिए मान्य है, जिसमें फ्लेक्सीपे, एनआरआई, गैर-वेतनभोगी, विशेषाधिकार और अपॉन घर वाले होम लोन शामिल हैं। 1 फरवरी से यह लाभ खत्म हो जाएगा।

पंजाब और सिंध बैंकस्पेशल एफडी

पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) की स्पेशल FD 'धन लक्ष्मी 444 दिन' की अंतिम तिथि, 31 जनवरी, 2024  है। सभी निवासी भारतीय जो घरेलू सावधि जमा खाता खोलने के लिए पात्र हैं एनआरओ/एनआरई जमा खाताधारक पीएसबी धन लक्ष्मी नामक इस विशेष एफडी योजना को खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिना केवाईसी लिंक वाले फास्टैग निष्क्रिय हो जाएंगे

बिना केवाईसी वाले फास्टैग 31 जनवरी के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक का आदेश का उल्लंघन करते हुए एक वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने और केवाईसी के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद एनएचएआई ने यह कदम उठाया है। इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एकल फास्टैग का उपयोग करने या किसी विशेष वाहन से कई फास्टैग को जोड़ने के उपयोगकर्ता व्यवहार को हतोत्साहित करना है। ऐसे में अगर आपके फास्टैग का केवाईसी नहीं है तो 31 तक करा लें नहीं तो वह 1 फरवरी से निष्क्रिय हो जाएगा। 

एसजीबी की नई किश्त

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2023-24 श्रृंखला में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की अंतिम किश्त जारी करेगा। यह आगामी अंक, जिसे SGB 2023-24 सीरीज IV के नाम से जाना जाता है, 12 फरवरी, 2024 को सदस्यता के लिए उपलब्ध होगा और 16 फरवरी, 2024 को बंद हो जाएगा।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement