Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 7th Pay Commission: इंतजार होने वाला है खत्म! 48 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

7th Pay Commission: इंतजार होने वाला है खत्म! 48 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आ गई है। इससे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 12, 2023 22:55 IST
7th Pay Commission को लेकर इंतजार होने वाला है खत्म- India TV Paisa
Photo:INDIA TV 7th Pay Commission को लेकर इंतजार होने वाला है खत्म

साल शुरु हुए महज 12 दिन हुए हैं और सरकार कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर मिलने जा रही है। महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होली 2023 से पहले डीए में बढ़ोतरी मिल सकती है। हाल ही में जारी AICPI इंडेक्स से सामने आई है। नरेंद्र मोदी सरकार एक बार फिर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इस साल होली 8 मार्च को है। ऐसे में मार्च के पहले हफ्ते में यह घोषणा हो सकती है। 

बता दें कि सरकार साल में दो बार डीए बढ़ाती है। इस डीए बढ़ोतरी की घोषणा जनवरी और जुलाई के महीनों में की जाती है। अब नया साल शुरू हो गया है और केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी या 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

जानिए कितना हो जाएगा डीए

सरकार महंगाई के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए महंगाई भत्ते की ताजा दरों की गणना करती है। अक्टूबर में यह आंकड़ा 1.2 अंकों की बढ़त के साथ 132.5 के स्तर पर पहुंच गया था। नवंबर में भी यह आंकड़ा 132.5 पर है। अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा। जुलाई 2022 से केंद्र सरकार डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। 

48 लाख कर्मचारियों को फायदा 

रिपोर्ट के अनुसार, डीए और डीआर बढ़ने के बाद, केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। जनवरी 2022 और जुलाई 2022 का डीए घोषित किया गया है। अब जनवरी 2023 के डीए की घोषणा की जाएगी।

डेटा कौन जारी करता है?

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है। सरकार AICPI इंडेक्स के आधार पर डीए तय करती है। श्रम मंत्रालय हर महीने के अंतिम कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़े जारी किए जाते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement