Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन कर्मचारियों के लिए आई गुड न्यूज! नए वेतनमान का हुआ ऐलान, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए आई गुड न्यूज, नए वेतनमान का हुआ ऐलान, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग के तहत नए वेतनमान का ऐलान किया है। राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि जो कर्मचारी अनुबंध पर काम कर रहे हैं उन्हें अब 2 साल में नियमित किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 03, 2022 17:12 IST
money- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए आई गुड न्यूज, नए वेतनमान का हुआ ऐलान, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

Highlights

  • हिमाचल सरकार ने छठे वेतन आयोग के तहत किया नए वेतनमान का ऐलान
  • अब 2 साल में नियमित होंगे अनुबंध पर काम कर रहे कर्मचारी

7th Pay Commission: नए साल पर सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत एक बार फिर से कर्मचारियों के डीए और डीआर में 3 फीसदी का इजाफा कर दिया था। इसके बाद अब राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी कर रही है। इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग के तहत नए वेतनमान का ऐलान किया है। सरकार के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि जो कर्मचारी अनुबंध पर काम कर रहे हैं उन्हें अब 2 साल में नियमित किया जाएगा। बता दें कि अब तक अनुबंध कर्मचारियों को तीन साल में नियमित किया जाता है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने गैर- राजपत्रित कर्मचारी महासंघ की संयुक्त समन्वय समिति (JCC) के कार्यक्रम में संबोधित करते हुए राज्‍य के नए वेतनमान की घोषणा की। इस दौरान सीएम ने कहा कि यह नया वेतनमान एक जनवरी 2016 से लागू किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, जनवरी, 2022 का वेतन संशोधित वेतनमान के अनुसार फरवरी, 2022 में देय होगा। वहीं तीन साल में अनुबंध कर्मचारियों को नियमित किया जाता है, अब उन्‍हें इस घोषणा के बाद दो साल में ही नियमित किया जाएगा।

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार अपने कुल बजट का लगभग 43% कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर खर्च कर रही है। छठे वेतन आयोग के लागू होने के बाद ये बढ़कर 50 प्रतिशत तक हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी एक जनवरी, 2016 से संशोधित पेंशन और अन्य पेंशन लाभ दिया जाएगा।

वहीं, आपको बता दें कि केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों को खुशखबरी देने की योजना बना रही है। नए साल की शुरुआत में कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाए जाने की उम्मीद है और अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी भी बढ़कर आएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement