Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आप बनना चाहेंगे अमिताभ बच्चन के पड़ोसी? एक बंगला हो रहा नीलाम, जानिए कितनी है कीमत

आप बनना चाहेंगे अमिताभ बच्चन के पड़ोसी? एक बंगला हो रहा नीलाम, जानिए कितनी है कीमत

आमतौर पर बैंक नीलामी में संपत्ति को 15 से 30 फीसदी डिस्काउंट पर बेचते हैं। ड्यूश बैंक मुंबई में अमिताभ के बंगले के पास एक बंगले की नीलामी कर रहा है।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 13, 2024 9:23 IST
अमिताभ बच्चन- India TV Paisa
Photo:REUTERS अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के अगर आप जबरे फैन हैं, तो आपके पास उनका पड़ोसी बनने का मौका है। आप अमिताभ बच्चन के बंगले के पास अपना घर खरीद सकते हैं। मुंबई के जूहू बीच के पास बिग बी के बंगले जलसा (Jalsa) के पड़ोस में स्थित एक बंगला नीलाम हो रहा है। ड्यूश बैंक (Deutsche Bank) ने 25 करोड़ रुपये के रिजर्व प्राइस के साथ इस बंगले को नीलामी के लिए रखा है। बैंक द्वारा जारी पब्लिक नोटिस के अनुसार, बंगले का कॉर्पेट एरिया 1,164 वर्ग फुट है। साथ में 2,175 वर्ग फुट का ओपन स्पेस भी है। यह नीलामी 27 मार्च को होने वाली है।

25 करोड़ रुपये है रिजर्व प्राइस

बैंक द्वारा बंगले को सिक्योरिटाइजेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड एनफोर्समेंट ऑफ सिक्योरिटी इंटरेस्ट एक्ट (SARFAESI) 2002 के तहत नीलामी के लिए रखा जा रहा है। पब्लिक नोटिस के मुताबिक, बैंक ने अप्रैल 2022 में उधारकर्ताओं और सह-उधारकर्ताओं सेवन स्टार सैटेलाइट प्राइवेट लिमिटेड को एक डिमांड नोटिस भेजा था। इसमें 60 दिनों के भीतर 12.89 करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए कहा गया था। बैंक ने पब्लिक नोटिस में कहा है कि चूंकि उधारकर्ता और सह-उधारकर्ता बकाया राशि का भुगतान करने में विफल रहे, इसलिए उसने अपने पास गिरवी रखी संपत्ति का कब्जा ले लिया है। 27 मार्च को होने वाली नीलामी का रिजर्व प्राइस 25 करोड़ रुपये और ईएमडी राशि 2.50 करोड़ रुपये है।

डिस्काउंटेड प्राइस पर नीलामी करते हैं बैंक

बैंक आमतौर पर डिस्काउंटेड प्राइस पर नीलामी के माध्यम से संपत्तियों को बेचते हैं और इससे संभावित खरीदारों को अच्छी डील मिल जाती है। बैंकों के पास नीलामी के लिए कई तरह के एसेट्स होते हैं। ग्राहकों के लोन डिफॉल्ट होने पर और नोटिस भेजने के बाद भी कर्ज नहीं चुकाने पर बैंक इन एसेट्स पर कब्जा ले लेते हैं। इसके बाद इन एसेट्स की नीलामी होती है। बैंक इन एसेट्स को आमतौर पर मार्केट प्राइस से 15 से 30 फीसदी के डिस्काउंट पर बेचते हैं। इस मामले में अगर हम जुहू बीचे के आसपास के एरिया में समान आकार का बंगला खरीदना चाहें, तो उसकी कीमत आसानी से करीब 35-40 करोड़ रुपये होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement