Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अदानी ग्रुप इन दो राज्यों में करेगा ₹62,400 करोड़ का निवेश, जानें क्या है प्लानिंग

अदानी ग्रुप इन दो राज्यों में करेगा ₹62,400 करोड़ का निवेश, जानें क्या है प्लानिंग

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की दावोस में चल रही वार्षिक बैठक के दौरान अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की उपस्थिति में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 18, 2024 6:48 IST
अदानी एंटरप्राइजेज के प्रमुख गौतम अदानी।- India TV Paisa
Photo:REUTERS अदानी एंटरप्राइजेज के प्रमुख गौतम अदानी।

अदानी ग्रुप ने महाराष्ट्र और तेलंगाना में जोरदार निवेश करने की घोषणा की है। गौतम अदानी के नेतृत्व वाले इस समूह ने डेटा सेंटर सेट अप करने और दूसरी परियोजनाओं पर अगले 10 सालों में कुल 62,400 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान बीते बुधवार को किया। भाषा की खबर के मुताबिक, समूह की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज ने एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र में एक गीगावाट क्षमता वाले डेटा सेंटर की स्थापना पर वह अगले 10 सालों में 50,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। यह सेंटर मुंबई या नवी मुंबई और पुणे में स्थापित किया जाएगा।

दावोस में एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

खबर के मुताबिक, इस आशय के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर दावोस में हस्ताक्षर किए गए। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की दावोस में चल रही वार्षिक बैठक के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की उपस्थिति में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। कंपनी ने कहा कि यह डेटा सेंटर मुंबई या नवी मुंबई और पुणे जैसी प्रमुख जगहों पर स्थापित किया जाएगा। खास बात यह भी है कि यह डेटा सेंटर रिन्युअल इनर्जी से संचालित होगा जो महाराष्ट्र में हरित ऊर्जा बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा और 20,000 लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार भी उपलब्ध कराएगा।

अंबुजा सीमेंट का एक कारखाना भी लगेगा

साथ ही अदानी ग्रुप तेलंगाना में 500 मेगावाट क्षमता का एक डेंटा सेंटर अगले पांच-सात सालों में स्थापित करने पर 5,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा। कंपनी का कहना है कि इससे करीब 600 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा, स्वच्छ ऊर्जा परियोजना और अंबुजा सीमेंट का एक कारखाना भी तेलंगाना में लगाया जाएगा। बयान में कहा गया है कि ड्रोन और मिसाइल-रोधी प्रणाली के शोध, विकास, विनिर्माण और एकीकरण के लिए एक व्यापक परिवेश बनाने पर भी 10 सालों में 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि का निवेश किया जाएगा।

इस तरह अदानी समूह तेलंगाना में कुल 12,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस आशय के एमओयू पर दावोस मीटिंग के दौरान हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और गौतम अदानी भी मौजूद थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement