Wednesday, December 10, 2025
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Air India CEO का धमाकेदार खुलासा! प्लेन क्रैश से जुड़ी अंदर की बातें आईं सामने, दी ये अहम जानकारियां

सीईओ कैम्पबेल विल्सन का कहना है कि अत्यधिक सावधानी के साथ और डीजीसीए की निगरानी में, हमारे बेड़े में शामिल प्रत्येक बोइंग 787 विमान की दुर्घटना के कुछ दिनों के भीतर जांच की गई थी और सभी सेवा के लिए उपयुक्त पाए गए थे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published : Jul 14, 2025 01:37 pm IST, Updated : Jul 14, 2025 01:49 pm IST
एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैम्पबेल विल्सन।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैम्पबेल विल्सन।

घरेलू एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैम्पबेल विल्सन ने सोमवार को प्लैन क्रैश मामले में कहा कि विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो द्वारा जारी शुरुआती रिपोर्ट में जो बातें कही गई हैं, उसके मुताबिक, प्रारंभिक रिपोर्ट में विमान या इंजन में कोई यांत्रिक या रखरखाव संबंधी समस्या नहीं पाई गई, और सभी अनिवार्य रखरखाव कार्य पूरे कर लिए गए थे। ANI की खबर के मुताबिक, उन्होंने आगे कहा कि ईंधन की गुणवत्ता में कोई समस्या नहीं थी और टेक-ऑफ रोल में कोई असामान्यता नहीं थी। पायलटों ने अनिवार्य उड़ान-पूर्व ब्रेथलाइज़र परीक्षण पास कर लिया था और उनकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में कोई अवलोकन नहीं किया गया था।

12 जून को हुआ था प्लेन क्रैश

एयर इंडिया के कर्मचारियों को एक ईमेल में संबोधित करते हुए, कैंपबेल विल्सन ने जोर देकर कहा कि रिपोर्ट में 12 जून को एयर इंडिया के बोइंग 787-8 विमान हादसे के कारणों का पता नहीं लगाया गया है और न ही कोई सिफ़ारिश की गई है, जिसमें 260 लोग मारे गए थे। एयर इंडिया के सीईओ ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट में न तो कोई कारण बताया गया है और न ही कोई सुझाव दिया गया है, इसलिए मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे जल्दबाजी में कोई निष्कर्ष न निकालें क्योंकि जांच अभी पूरी नहीं हुई है। 

सभी विमान सेवा के लिए उपयुक्त 

खबर के मुताबिक, कैम्पबेल विल्सन ने कहा कि मैं यह भी याद दिलाना चाहूंगा कि अत्यधिक सावधानी के साथ और डीजीसीए की निगरानी में, हमारे बेड़े में शामिल प्रत्येक बोइंग 787 विमान की दुर्घटना के कुछ दिनों के भीतर जांच की गई थी और सभी सेवा के लिए उपयुक्त पाए गए थे। हम सभी आवश्यक जांच जारी रख रहे हैं, और अधिकारियों द्वारा सुझाई गई किसी भी नई जांच को हम जारी रखेंगे।

प्रारंभिक रिपोर्ट में क्या कहा गया

शुक्रवार को जारी एएआईबी की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान के दोनों इंजनों को एक के बाद एक "रन" से "कटऑफ" पर ले जाया गया, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन की सप्लाई बंद हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉकपिट की वॉयस रिकॉर्डिंग में, एक पायलट दूसरे से पूछता सुनाई देता है कि उसने कटऑफ क्यों किया, जबकि दूसरे पायलट ने ऐसा करने से इनकार किया। प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है, विमान ने लगभग 08:08:42 UTC पर 180 नॉट IAS की अधिकतम दर्ज की गई हवाई गति प्राप्त की और उसके तुरंत बाद, इंजन 1 और इंजन 2 के ईंधन कटऑफ स्विच 01 सेकंड के अंतराल के साथ एक के बाद एक RUN से CUTOFF स्थिति में बदल गए। इंजनों को ईंधन की आपूर्ति बंद होते ही इंजन N1 और N2 अपने टेक-ऑफ मानों से कम होने लगे।

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