Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब ऐसे दिखेंगे Air India के हवाई जहाज, कंपनी ने बदला ब्रांड लोगो, जानिए अब 'महाराजा' का क्या होगा?

अब ऐसे दिखेंगे Air India के हवाई जहाज, कंपनी ने बदला ब्रांड लोगो, जानिए अब 'महाराजा' का क्या होगा?

1946 में शुरु हुई एयर इंडिया को 10 अगस्त 2023 को नई पहचान मिली है। कंपनी ने नया लोगो पेश किया है। इसके साथ ही कंपनी महाराजा के भविष्य को लेकर भी घोषणा की है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 11, 2023 7:04 IST
Air India- India TV Paisa
Photo:PTI Air India

पिछले साल सरकारी हाथों से निकलकर टाटा समूह (Tata Group) के हाथों में वापस लौटी एयर इंडिया (Air India) को कल रात नई पहचान मिल गई है। टाटा समूह ने एयर इंडिया का नया लोगो और ब्रांड पहचान को लॉन्च किया है। दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में टाटा ग्रुप के प्रमुख एन चंद्रशेखरन ने एयर इंडिया का कायाकल्प करने की योजना के तहत एयरलाइन की नई ब्रांड पहचान और विमान के रंगरूप का अनावरण किया गया। अब एयर इंडिया के विमानों पर नई तरह से एयर इंडिया लिखा दिखाई देगा। साथ ही विमान के पिछले हिस्से पर कंपनी का नया लोगो दिखाई देगा। 

लोगो में दिखेगी सोने की खिड़की 

एयर इंडिया ने घोषणा करते हुए बताया कि विमान का नया रूप एयर इंडिया द्वारा पहले से इस्तेमाल की जाती रही भारतीय खिड़की को सोने की खिड़की के फ्रेम में डिजाइन किया गया है। विज्ञप्ति में इसे 'संभावनाओं की खिड़की' का प्रतीक बताया गया है। विज्ञप्ति के मुताबिक, एयर इंडिया का नया प्रतीक चिह्न (लोगो) 'द विस्टा' सोने की खिड़की के फ्रेम के शिखर से प्रेरित है, जो असीमित संभावनाओं, प्रगतिशीलता और भविष्य के लिए एयरलाइन के साहसिक, आत्मविश्वासपूर्ण दृष्टिकोण को दर्शाता है। 

Air India

Image Source : PTI
Air India

दिसंबर से विमानों पर दिखेगा नया लोगो 

एयरलाइन ने कहा कि नए विमान के रंगरूप और डिजाइन में गहरे लाल, बैंगनी और सुनहले रंग की हाइलाइट्स के साथ-साथ चक्र से प्रेरित पैटर्न भी शामिल किया गया है। नई ब्रांड पहचान को ब्रांड परिवर्तन कंपनी फ्यूचरब्रांड के साथ साझेदारी में डिजाइन किया गया है। एयर इंडिया ने कहा कि यात्रियों को दिसंबर 2023 से शुरू होने वाली यात्रा के दौरान नया लोगो दिखाई देना शुरू हो जाएगा। इस लोगो को एयरलाइन का पहले A350 विमान पर प्रदर्शित किया जाएगा। 

महाराजा का क्या होगा?

भले ही एयर इंडिया को नई पहचान मिली है, लेकिन इसका प्रतिष्ठित 'महाराजा' शुभंकर कहीं नहीं जा रहा है। एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने कहा कि एयरलाइन के प्रतिष्ठित महाराजा मैस्कॉट जीवित हैं, उन्होंने कहा कि बीते दिनों महाराजा के हटने की अफवाहों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है। सीईओ विल्सन ने कहा, ''महाराजा एयर इंडिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हम वास्तव में इसे भारत के प्रवासियों के साथ जारी रखना चाहते हैं।''

2022 में टाटा के हाथ में पहुची थी कमान

टाटा समूह ने जनवरी 2022 में घाटे में चल रही एयर इंडिया का नियंत्रण सरकार से अपने हाथ में लिया था। इसके बाद से ही उसने एयरलाइन के कायाकल्प के लिए कई स्तरों पर योजनाएं बनाई हैं। इसी क्रम में एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग को 470 विमानों की आपूर्ति के लिए 70 डॉलर का ऑर्डर भी दिया है। 

टाटा समूह करेगा AI का इस्तेमाल 

टाटा समूह की प्रमुख कंपनी टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस अवसर पर कहा कि एयर इंडिया के परिचालन में सर्वोत्तम कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कहा कि इसके परिचालन में मानव संसाधन के सभी पहलुओं को उन्नत बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है। चंद्रशेखरन ने कहा कि यह एयरलाइन टाटा समूह के लिए सिर्फ एक और व्यवसाय नहीं है बल्कि एक जुनून और एक राष्ट्रीय मिशन है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement