Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. VR Headset Vision Pro लॉन्च करने के ठीक बाद ऐप्पल ने की बड़ी डील, अमेरिकी सेना को सामान देने वाली कंपनी को खरीदा

VR Headset Vision Pro लॉन्च करने के ठीक बाद ऐप्पल ने की बड़ी डील, अमेरिकी सेना को साजो-सामान सप्लाई करने वाली कंपनी को खरीदा

Apple Acquire Mira: ऐप्पल ने अमेरिकी स्टार्टअप मीरा का अधिग्रहण कर लिया है। इस स्टार्टअप का अमेरिकी सेना के साथ एक खास कनेक्शन है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: June 07, 2023 13:14 IST
Apple Acquire Mira AR Headset- India TV Paisa
Photo:FILE Apple Acquire Mira AR Headset

Apple Acquire Mira AR Headset: ऐप्पल ने लॉस एंजेलिस स्थित ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) स्टार्टअप मीरा का अधिग्रहण किया है, जो विभिन्न कंपनियों और यहां तक कि अमेरिकी सेना के लिए हेडसेट बनाने के लिए जाना जाता है। अधिग्रहण ऐप्पल के अपने महत्वाकांक्षी एआर हेडसेट, विजन प्रो की घोषणा के ठीक एक दिन बाद आता है, जो एआर बाजार में एक महत्वपूर्ण कंपनी को चिह्नित करता है। कहा जा रहा है कि एआर हेडसेट बाजार में ऐप्पल का प्रवेश एक साहसिक कदम है, जो एक दशक पहले उनके शानदार आईफोन परिचय की याद दिलाता है। कंपनी एक भीड़भाड़ वाले बाजार में प्रवेश कर रही है जहां अन्य उपकरणों को व्यापक उपभोक्ता अपनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। सीधे मेटा को चुनौती देकर, जो फेसबुक का मालिक है, ऐप्पल का उद्देश्य प्रतिस्पर्धी स्थिति स्थापित करना है और मेटा को इस इंडस्ट्री का लीडर बनने से रोकना है।

डील के पीछे ये है कारण

AR तकनीक में मीरा की विशेषज्ञता और अमेरिकी सेना के साथ इसके कॉन्ट्रैक्ट्स ने संभवतः Apple का ध्यान खींचा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, मीरा ने सैन्य समझौते हासिल किए हैं, जिसमें अमेरिकी वायु सेना के साथ एक मामूली अनुबंध और नौसेना के साथ एक उल्लेखनीय 702,351 डॉलर का समझौता शामिल है। ये साझेदारी मीरा के लिए अत्याधुनिक एआर समाधान विकसित करने की क्षमता को उजागर करती है।

कंपनी इस बात का रखेगी ध्यान

इस डील के तहत Apple ने कथित तौर पर मीरा से कम से कम 11 कर्मचारियों को बोर्ड पर लाया है, उनकी टैलेंट और एक्सपर्टिज को Apple के AR प्रयासों में रिकॉग्नाइज किया है। इस कदम से पता चलता है कि ऐप्पल मीरा की टीम के मूल्य और संभावित तालमेल को पहचानता है जिसे अपनी क्षमताओं को अपने स्वयं के विकास प्रयासों में एकीकृत करके प्राप्त किया जा सकता है। मीरा के अधिग्रहण और विजन प्रो हेडसेट के लॉन्च के साथ ऐप्पल स्पष्ट रूप से एआर टेक्नोलॉजी के प्रति अपनी वचनबद्धता और अंतरिक्ष में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के इरादे को स्पष्ट रूप से संकेत दे रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement