1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Budget 2022 : बजट में अगले 100 साल के भारत निर्माण पर फोकस, जानिए वित्तमंत्री की बड़ी घोषणाएं

Budget 2022 : बजट में अगले 100 साल के भारत निर्माण पर फोकस, जानिए वित्तमंत्री की बड़ी घोषणाएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट पीएम गतिशक्ति मिशन के 7 इंजनों से संचालित होगा। ये 7 इंजन हैं सड़क, रेलवे, एयरपोर्ट, पत्तन, परिवहन, जलमार्ग, लॉजिस्टिक।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 01, 2022 12:04 IST
Budget 2022- India TV Paisa

Budget 2022

Highlights

  • AI तकनकी, ड्रोन तकनीक और सेमी कंडक्टर्स में अपार संभावनाएं हैं
  • घरेलू स्तर पर क्षमता विस्तार के लिए रक्षा क्षेत्र को बड़ी मदद की जाएगी

Budget 2022: आम बजट में वित्त मंत्री ने भविष्य के भारत निर्माण का खाका प्रस्तुत किया। वित्त मंत्री ने बजट में आने वाले करीब 100 साल के भविष्य की रूपरेखा पेश की है। बजट में लोक कल्याण से जुड़ी योजनाओं पर फोकस किया गया है। इन योजनाओं के लिए बजट आवंटन 35 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि आधुनिक इन्फ्रॉस्ट्र्क्चर अगले 100 सालों के लिए होगा। यह विकास पीएम गतिशक्ति द्वारा निर्देशित किया जाएगा। ये सातों इंजन मिलकर अर्थव्यस्था को आगे ले जाएंगे।

पीएम गतिशक्ति मिशन पर होगा विकास 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट पीएम गतिशक्ति मिशन के 7 इंजनों से संचालित होगा। ये 7 इंजन हैं सड़क, रेलवे, एयरपोर्ट, पत्तन, परिवहन, जलमार्ग, लॉजिस्टिक। ये सातों इंजन मिलकर अर्थव्यवस्था को आगे ले जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि 2022 में 5-G सर्विस शुरू करेंगे और गांवों तक ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू होगी। बजट में हर गांव तक इंटरनेट पहुंचाने का लक्ष्य किया गया है। 

80 लाख लोगों को घर 

पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख घर बनाए जाएंगे। इसके लिए वित्त वर्ष 2022-23 में 48 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इस योजना को अंजाम तक पहुंचाएंगी।

प्रमुख घोषणाएं

  • सीतारमण ने कहा कि AI तकनकी, ड्रोन तकनीक और सेमी कंडक्टर्स में अपार संभावनाएं हैं, इन्हें बढ़ावा दिया जाएगा
  • रक्षा क्षेत्र में घरेलू उद्योगों को बढ़ावा घरेलू स्तर पर क्षमता विस्तार के लिए रक्षा क्षेत्र को बड़ी मदद की जाएगी। रक्षा क्षेत्र में रिसर्च, एआई और एसपीवी को बढ़ावा देने पर जोर
  • पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए नई योजना प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर विकास योजना के नाम से लॉन्च होगी। यह राज्यों में लागू अभी किसी भी योजना का विकल्प नहीं होगी। इसके तहत पूर्वोत्तर के सात राज्यों में विकास कार्यों को गति दी जाएगी।
  • निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना काल में पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ. वह बोलीं कि एक क्लास एक टीवी चैनल को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा. इसके अलावा डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी
Write a comment
erussia-ukraine-news