Tuesday, June 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. खरीद लीजिए सोना, इस कारण हो जाएगा काफी महंगा, अब इंतजार करना सही नहीं

खरीद लीजिए सोना, इस कारण हो जाएगा काफी महंगा, अब इंतजार करना सही नहीं

सुरक्षित निवेश के लिए सोना सबसे पहली पसंद है। शायद आप सभी को याद होगा कि जब कोराना आया था तो शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आ गई थी। वहीं सोने में जबरदस्त तेजी थी। इसके चलते सोने का भाव 62 हजार के पार पहुंच गया था। हालांकि, उसके बाद सोने में गिरावट देखने को मिली थी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 09, 2023 12:22 IST
Gold - India TV Paisa
Photo:FILE सोना

हाल के दिनों में सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट आई थी। घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमत लुढ़ककर 7 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई थी। इसके चलते 10 ग्राम सोने का भाव 57,000 रुपये तक गिर गया था। वहीं, चांदी की कीमत 67,210 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई थी। हालांकि, एक बार फिर सोने की कीमत में बड़ी तेजी लौटी है। यह तेजी इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच जंग छिड़ने से आई है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने और चांदी के भाव में बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है। ऐसा इसलिए कि सुरक्षित निवेश के लिए सोना सबसे पहली पसंद है। शायद आप सभी को याद होगा कि जब कोराना आया था तो शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आ गई थी। वहीं सोने में जबरदस्त तेजी थी। इसके चलते सोने का भाव 62 हजार के पार पहुंच गया था। हालांकि, उसके बाद सोने में गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन एक बार फिर ग्लोबल टेंशन बढ़ने से सोने की मांग तेजी से बढ़ रही है। दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सोने की खरीद कर रहें हैं। इसलिए अब इंतजार करना सही नहीं होगा। 

एमसीएक्स पर सोने और चांदी में तेजी 

इजरायल और फिलिस्तीन युद्ध के चलते आज सोने की कीमत में तेजी देखी जा रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दिसंबर 2023 की समाप्ति अनुबंध के लिए सोने की कीमत आज ₹57,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुली और ₹57,400 के इंट्राडे स्तर पर पहुंच गई। हाजिर बाजार में सोने की कीमत 1,850 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास घूम रही है। इसी तरह, चांदी की कीमत आज एमसीएक्स पर ₹68,740 प्रति किलोग्राम के स्तर पर खुली और तुरंत बाद ₹68,980 प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत सोमवार सौदों के दौरान 21.80 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास चल रही है। इसका असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिलेगा। 

सोने की कीमत में क्यों तेजी आएगी? 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी प्रमुख अनुज गुप्ता ने कहा कि इजरायल और फिलिस्तीन युद्ध के कारण सोने और चांदी की कीमत में तेजी लौटी है। हालात बिगड़ने की आशंका से निवेशक इक्विटी, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड आदि से निवेश निकालकर सोने में करेंगे। इससे आने वाले दिनों में सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिलेगी। इसके अलावा अमेरिकी डॉलर में मजबूती, केंद्रीय बैंकों की ओर से से महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका, त्योहारी और शादियों के सीजन में सोने की बढ़ी मांग जैसे कई कारण हैं, जो कीमत को ऊपर ले जाने का काम करेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement