Tuesday, February 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कहीं महंगा न पड़ जाएं फेस्टिव सीजन में घर लेना, इन बातों का रखें ध्यान

कहीं महंगा न पड़ जाएं फेस्टिव सीजन में घर लेना, इन बातों का रखें ध्यान

Festival Season में प्रॉपर्टी पर कई सारे ऑफर्स देखने को मिलते हैं। लेकिन इनके तहत घर लेने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 11, 2023 16:06 IST
Home- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Home

अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इसको पूरा करने के लिए लोग जीवन भर बचत करते हैं ताकि वे अपने सपनों का घर खरीद सकें।  कीमत बढ़ने के कारण कई बार लोग घर खरीदने के लिए लोन और ऑफर्स का भी सहारा लेते हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन शुरू होते ही प्रॉपर्टी पर आकर्षक ऑफर और छूट की पेशकश की जाती है। लेकिन कई बार ये स्पेशल ऑफर भी समस्या बन जाते हैं। त्योहारी सीजन में जब भी आप प्रॉपर्टी खरीदने जाएं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सेव सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सह-संस्थापक, अजीत कुमार सिंह के मुताबिक फेस्टिव सीजन में घर लेते समय हमेशा यूजर्स को कुछ बातों पर फोकस करना चाहिए। 

प्रॉपर्टी पर रिसर्च करें 

प्रॉपर्टी या घर खरीदते समय यह जांचना बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रॉपर्टी संबंधित प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित है या नहीं। इसके अलावा यह भी जांचना चाहिए कि उक्त प्रॉपर्टी पर किसी प्रकार का कोई बकाया तो नहीं है। इससे आपको सही प्रॉपर्टी चुनने में काफी मिलेगी। 

कस्टमाइज होम लोन

होम लोन का अमाउंट प्रॉपर्टी के अनुसार होना चाहिए। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए कोशिश करनी चाहिए कि जरूरत के हिसाब से जहां भी कस्टमाइज होम लोन उपलब्ध हो वहां से लिया जाए।

अवधि और ईएमआई का रखें ध्यान

होम लोन लंबी अवधि के लिए होता है, इसलिए लोन की किश्त ऐसी होनी चाहिए कि ग्राहक आराम से अपने खर्चों को पूरा कर सके और कोई भी किश्त न छूटे। लोन की अवधि आपकी आय और उम्र को ध्यान में रखकर चुनी जानी चाहिए। बता दें, जितनी लंबी अवधि का आप होम लोन लेते हैं उतना ही अधिक ब्याज आपको देना होता है। 

ऑफर्स देखकर जल्दबाजी न करें

कभी भी ऑफर्स देखकर कोई फैसला नहीं लेना चाहिए। हमेशा अपनी जरूरत को समझें फिर फैसला लें। घर आपकी जरूरत के हिसाब से होना चाहिए। हमेशा उतना ही खर्च करें जितनी आपकी क्षमता हो। घर खरीदने के लिए आप विशेषज्ञ की भी राय ले सकते हैं। 

लोन बीमा पारदर्शी हो 

होम लोन का बीमा कराना बहुत जरूरी है। इससे मुश्किल वक्त में मदद मिलती है। हालांकि,होम लोन बीमा कराते समय विभिन्न कंपनियों की पॉलिसियों की तुलना करनी चाहिए और सर्वश्रेष्ठ का चयन करना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement