Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2023 में दुनिया का 10वां सबसे बिजी हवाईअड्डा रहा Delhi Airport, जानिए कौन है टॉप पर

2023 में दुनिया का 10वां सबसे बिजी हवाईअड्डा रहा Delhi Airport, जानिए कौन है टॉप पर

Indira Gandhi International Airport : साल 2023 में दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का दसवां सबसे बिजी हवाईअड्डा रहा है। हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिस्ट में टॉप पर है।

Written By: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Updated on: April 15, 2024 21:07 IST
दिल्ली एयरपोर्ट- India TV Paisa
Photo:REUTERS दिल्ली एयरपोर्ट

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Indira Gandhi International Airport) को 2023 के लिए दुनिया के 10 सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डों में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में Hartsfield-Jackson Atlanta International Airport टॉप पर है। एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट दसवें स्थान पर है, जबकि Dubai और Dallas एयरपोर्ट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। ACI ने सोमवार को यह लिस्ट जारी करते हुए यह भी कहा कि 2023 के लिए वैश्विक कुल यात्री अनुमान 8.5 अरब (850 करोड़) के करीब है। यह महामारी से पहले के स्तरों से 93.8 प्रतिशत रिकवरी को दिखाता है और 2022 की तुलना में 27.2 प्रतिशत अधिक है।

टॉप-10 में अमेरिका के 5 एयरपोर्ट्स

एसीआई ने कहा, "विशेष रूप से इंटरनेशनल ट्रैफिक रिकवरी डोमेस्टिक ट्रैफिक के करीब पहुंच गई, जो इंडस्ट्री के पुनरुत्थान और विस्तार को प्रोत्साहित करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है।" टॉप-10 सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट्स में से पांच अमेरिका में हैं। दसवें स्थान पर रहे दिल्ली एयरपोर्ट ने साल 2023 में 7.22 करोड़ से अधिक यात्रियों को संभाला था। साल 2022 में यह एयरपोर्ट नौवें स्थान पर था।

इस एयरपोर्ट ने 1 साल में 10.46 करोड़ यात्रियों को संभाला

हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा टॉप पर है और उसने पिछले साल 10.46 करोड़ से अधिक यात्रियों को संभाला है। इसके बाद दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा है, जिसने 8.69 करोड़ से अधिक यात्रियों को संभाला। वहीं, डलास एयरपोर्ट ने 2023 में 8.17 करोड़ से अधिक यात्रियों को संभाला था।

लिस्ट में ये एयरपोर्ट्स भी शामिल

इस लिस्ट में लंदन का हीथ्रो हवाईअड्डा चौथे स्थान पर, टोक्यो का हानेडा हवाईअड्डा पांचवें स्थान पर, डेनवर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा छठे स्थान पर, इस्तांबुल हवाईअड्डा सातवें स्थान पर, लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा आठवें स्थान पर और शिकागो का O'Hare अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा नौवें स्थान पर है। ACI ने एक विज्ञप्ति में कहा, "टॉप-10 एयरपोर्ट्स वैश्विक यातायात के लगभग 10 प्रतिशत (806 मिलियन यात्री) का प्रतिनिधित्व करते हैं।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement