Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में M3M समूह पर कसा शिकंजा, कंपनी के डायरेक्टर रूप कुमार बंसल को ED ने किया गिरफ्तार

दिल्ली NCR की एक और रियल एस्टेट कंपनी संकट में, हेराफेरी के मामले ED ने डायरेक्टर को किया गिरफ्तार

ईडी के मुताबिक, उसे जांच में पता चला कि सैकड़ों करोड़ रुपये की राशि M3M ग्रुप के जरिये भी भेजे गए।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 10, 2023 10:28 IST
M3M Group- India TV Paisa
Photo:FILE M3M Group

दिल्ली एनसीआर की एक और दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी (Real Estate) विवादों में फंसती नजर आ रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में गुरुग्राम स्थित रियल्टी कंपनी M3M के निदेशक रूप कुमार बंसल (Roop Kumar Bansal) को गिरफ्तार किया है। ईडी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बता दें कि रियल्टी समूह पर इसी हफ्ते छापा भी मारा गया था, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है। 

PMLA के तहत लिए गए हिरासत में

ED के बयान के मुताबिक, रूप कुमार बंसल को बृहस्पतिवार को धनशोधन निवारण कानून (PMLA) के तहत हिरासत में लिया गया था और बाद में उन्हें हरियाणा के पंचकूला में एक विशेष अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें सात दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया। यह गिरफ्तारी आइरियो और M3M समूहों के खिलाफ की जा रही जांच के सिलसिले में की गई है। ईडी ने अपने बयान में कहा, ‘‘रूप कुमार बंसल की हिरासत जांच के लिए जरूरी हो गई थी और वह जांच से बचते रहे हैं और कई मौकों पर ईडी द्वारा जारी किए गए समन का जवाब नहीं दे रहे थे।’’ 

छापे में जब्त हुई थीं 60 करोड़ की कारें

जांच एजेंसी ने एक जून को M3M समूह और उसके निदेशकों के साथ ही एक अन्य रियल एस्टेट समूह आइरियो के खिलाफ दिल्ली और गुरुग्राम में छापे मारे थे। ईडी ने बयान में कहा था कि छापे में 60 करोड़ रुपये मूल्य की फेरारी, लैम्बॉर्गिनी एवं बेंटले जैसी लग्जरी गाड़ियां जब्त की गईं। ईडी ने आरोप लगाया है कि M3M समूह के प्रवर्तकों- बसंत बंसल, रूप कुमार बंसल, पंकज बंसल एवं अन्य प्रमुख लोग तलाशी अभियान के दौरान जांच-पड़ताल से जानबूझकर बचते रहे। 

कई अन्य कंपनियों पर भी कस सकता है शिकंजा 

एजेंसी पिछले कुछ वर्षों से आइरियो समूह के खिलाफ धन को दूसरी जगह लगाने और निवेशकों से मिले पैसे के दुरुपयोग के आरोपों की जांच कर रही है। ईडी के मुताबिक, उसे जांच में पता चला कि सैकड़ों करोड़ रुपये की राशि M3M ग्रुप के जरिये भी भेजे गए। ऐसे ही एक लेनदेन में 400 करोड़ रुपये कई कंपनियों से होते हुए M3M को आइरियो से मिले थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement