1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ED RAID: Vivo समेत कई चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर ED की बड़ी कार्रवाई, 40 से ज्यादा लोकेशन पर चल रही छापेमारी

ED RAID: Vivo समेत कई चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर ED की बड़ी कार्रवाई, 40 से ज्यादा लोकेशन पर चल रही छापेमारी

अप्रैल महीने में ED ने Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन ब्रांड बनाने वाली चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi की करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त की थी।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 05, 2022 14:34 IST
ED Raid - India TV Hindi News
Photo:FILE

ED Raid 

Highlights

  • बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, हिमाचल, मध्यप्रदेश, पंजाब व हरियाणा सहित कई राज्यों में चल रही छापेमारी
  • 40 से ज्यादा लोकेशन पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज सुबह से शुरू की है छापेमारी
  • अप्रैल महीने में ED ने चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi की करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त की थी

ED RAID: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने Vivo समेत कई चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई शुरू की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार सुबह से ED ने बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, हिमाचल, मध्यप्रदेश, पंजाब व हरियाणा सहित कई राज्यों के 40 से ज्यादा लोकेशन पर इन मोबाइल कंपनियों की ऑफिस पर छापेमारी कर रही है। हालांकि, अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है किस-किस कंपनी पर छापेमारी की जा रही है। गौरतलब है कि चाइनीज मोबाइल कंपनियां मनी लांडरिंग के आरोप में ED की रडार पर।

Xiaomi पर भी ईडी ने कशा था शिकंजा 

अप्रैल महीने में ED ने Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन ब्रांड बनाने वाली चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi की करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त की थी। ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (FEMA) के उल्लंघन से जुड़े आरोपों के चलते यह कार्रवाई की थी। ईडी ने Xiaomi India के 5,551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। आरोप है कि Xiaomi ने रॉयल्टी के नाम पर देश से बाहर पैसा भेज रही थी और टैक्स चोरी कर रही थी। 

2020 के बाद शुरू हुई सख्ती 

भारत और चीन के बीच 2020 में सीमा पर तनाव के बाद चीनी कंपनियों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों की जांच सख्त हुई है। उसके बाद से टिकटॉक समेत 200 से ज्यादा चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मई में, चीन ने कहा था कि वह भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 125.66 बिलियन डॉलर था। चीन ने भारत के साथ सामान्य व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए उपाय करने की इच्छा दिखाई थी।

Latest Business News

Write a comment