Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ESIC के तहत कवरेज का दायरा बढ़ेगा, श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में लिया गया ये फैसले

ESIC के तहत कवरेज का दायरा बढ़ेगा, श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में लिया गया ये फैसले

ईसआईसी ने देशभर में 23 नए सौ बिस्तरों के अस्पताल खोलने का भी फैसला किया है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 19, 2022 17:20 IST
ESIC- India TV Paisa
Photo:TWITTER

ESIC

Highlights

  • देशभर में 23 नए सौ बिस्तरों के अस्पताल खोलने का भी फैसला किया ईसआईसी ने
  • ईएसआई योजना को इस साल के अंत तक पूरे देश में लागू किया जाएगा
  • श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में रविवार को हुई ईएसआईसी की 188वीं बैठक हुई

ESIC (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) ने 2022 के अंत तक स्वास्थ्य बीमा योजना ईएसआई को पूरे देश में क्रियान्वित करने का फैसला किया है। अभी कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना पूर्ण रूप से 443 जिलों और आंशिक रूप से 153 जिलों में लागू है। कुल 148 जिले अभी ईएसआई योजना के दायरे में नहीं हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में रविवार को हुई ईएसआईसी की 188वीं बैठक में देशभर में चिकित्सा सुविधा और सेवा आपूर्ति तंत्र का विस्तार करने का फैसला किया गया। बैठक में ईएसआई योजना को इस साल के अंत तक पूरे देश में लागू करने का निर्णय किया गया।

सभी जिलों को योजना के दायरे में लाया जाएगा

श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस साल के अंत तक ईएसआई योजना के तहत आंशिक रूप आने वाले और अभी इसके तहत नहीं आने वाले सभी जिलों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा। बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य सुविधा सेवाएं नए डिस्पेंसरी सह शाखा कार्यालय (डीसीबीओ) स्थापित कर उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा ईसआईसी ने देशभर में 23 नए सौ बिस्तरों के अस्पताल खोलने का भी फैसला किया है। इनमें से छह अस्पताल महाराष्ट्र, चार हरियाणा, दो-दो तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में स्थापित किए जाएंगे। एक-एक अस्पताल आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल में खोला जाएगा। 

विभिन्न स्थानों पर डिस्पेंसरियां भी खोली जाएंगी

इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर डिस्पेंसरियां भी खोली जाएंगी। बयान में कहा गया है कि इन अस्पतालों और डिस्पेंसरियों से बीमित कर्मचारी और उनके आश्रितों को बेहतर गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement