Wednesday, June 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी ग्रुप की दो कंपनियों का शानदार रिजल्ट, मुनाफा बढ़कर दोगुना से अधिक हुआ

अडाणी ग्रुप की दो कंपनियों का शानदार रिजल्ट, मुनाफा बढ़कर दोगुना से अधिक हुआ

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, अडाणी एंटरप्राइजेजके लिए तीसरी तिमाही मजबूत रही है, हमारे दो प्रमुख नए व्यवसायों (नयी ऊर्जा और हवाई अड्डा) ने गति पकड़ी है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 01, 2024 17:13 IST
गौतम अडाणी - India TV Paisa
Photo:FILE गौतम अडाणी

अडाणी ग्रुप की कंपनियों की ओर से शानदार रिजल्ट देने का सिलसिला जारी है। गुरुवार को अडाणी ग्रुप से जुड़ी दो कंपनियों ने अपने रिजल्ट जारी किए। आपको बता दें कि अडाणी पोर्ट्स का शुद्ध लाभ दिसंबर तिमाही में 65 प्रतिशत बढ़कर 2,208 करोड़ रुपये पहुंच गया। वहीं, अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) का शुद्ध लाभ बढ़कर दोगुना से अधिक हो गया है। आने वाले दिनों में इन कंपनियों के शेयर पर इस दमदार नतीजे का असर देखने को मिल सकता है। शेयर में तेजी आ सकती है। 

अडाणी एंटरप्राइजेज का लाभ दोगुना हुआ 

अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) का शुद्ध लाभ बढ़कर दोगुना से अधिक हो गया है। अरबपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह की प्रमुख कंपनी ने कहा कि उसके मजबूत प्रदर्शन में नवीकरणीय ऊर्जा, हवाई अड्डों और सड़क व्यवसायों का विशेष योगदान रहा। कंपनी ने बयान में कहा कि अक्टूबर-दिसंबर, 2023 में उसका शुद्ध लाभ 1,888 करोड़ रुपये रहा, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 820 करोड़ रुपये था। अडाणी एंटरप्राइजेज ने बताया कि हरित हाइड्रोजन व्यवसाय में कर-पूर्व लाभ चार गुना होकर 1,655 करोड़ रुपये हो गया। इसी तरह सड़क व्यवसाय का कर-पूर्व लाभ दोगुना होकर 910 करोड़ रुपये और हवाई अड्डा कारोबार का कर-पूर्व लाभ 27 प्रतिशत बढ़कर 1,774 करोड़ रुपये रहा। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का कर-पूर्व लाभ 89 फीसदी बढ़कर 3,717 करोड़ रुपये हो गया। 

दो नए बिजनेस ने गति पकड़ी: गौतम अडाणी 

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, अडाणी एंटरप्राइजेजके लिए तीसरी तिमाही मजबूत रही है, हमारे दो प्रमुख नए व्यवसायों (नयी ऊर्जा और हवाई अड्डा) ने गति पकड़ी है। उन्होंने कहा, हमारे हवाई अड्डों पर ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने और उपभोक्ता अनुभव को फिर से परिभाषित करने की हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ बनी हुई है। हम हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए पूरी तरह से एकीकृत विनिर्माण श्रृंखला स्थापित करने में अपनी प्रगति से भी खुश हैं।’’ चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी की परिचालन आय सात प्रतिशत बढ़कर 28,827 करोड़ रुपये हो गयी। 

अडाणी पोर्ट्स को हुआ बंपर मुनाफा 

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2023) के लिए एकीकृत शुद्ध लाभ 65.22 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2,208.21 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। देश की सबसे बड़ी एकीकृत लॉजिस्टिक्स कंपनी का बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 1,336.51 करोड़ रुपये रहा था। एपीएसईजेड ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि आलोच्य तिमाही में उसकी कुल आमदनी बढ़कर 7,426.95 करोड़ रुपये रही, जो बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 5,051.17 करोड़ रुपये थी। कंपनी का कुल खर्च समीक्षाधीन तिमाही में बढ़कर 4,588.10 करोड़ रुपये रहा, जो बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 3,507.18 करोड़ रुपये था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement