Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Future Image: क्या खत्म होने जा रही है दुनिया? AI ने पोस्ट की मानव की आखिरी सेल्फी

Future Image: क्या खत्म होने जा रही है दुनिया? AI ने पोस्ट की मानव की आखिरी सेल्फी

Future Image: बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) और लगातार पिघल रहे ग्लेशियर मानव के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है। इसी बीच एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इमेज जेनरेटर ने मानव की आखिरी सेल्फी जारी की है। जो खुब तेजी से वायरल हो रहे हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 31, 2022 14:22 IST
AI ने पोस्ट की मानव की...- India TV Paisa
Photo:TWITTER AI ने पोस्ट की मानव की आखिरी सेल्फी

Highlights

  • AI ने बनाई मानव की आखिरी सेल्फी
  • इस सेल्फी में दिख रही है मनुष्य की बड़ी आंखें और लंबी उंगलिया
  • एक यूजर्स ने कैमरे की क्वालिटी पर उठाए सवाल

Future Image: बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) और लगातार पिघल रहे ग्लेशियर मानव के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है। दुनिया के अधिकतर देश इससे निपटने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि आप कल्पना कीजिए कि पृथ्वी के खत्म होने से पहले की आखिरी सेल्फी (Last Selfie) कैसी दिखेगी तो आप सोच में पड़ जाएंगे, लेकिन एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इमेज जेनरेटर ने इसे संभव बना दिया है, जो खुब वायरल हो रहे हैं।

क्या है इस तस्वीर में?

DALL-E 2 द्वारा एआई की मदद से चार खौफनाक तस्वीर बनाई गई है। जो रोबोट की तरह दिखाई दे रही है। इसमें मनुष्य की बड़ी आंखें और लंबी उंगलिया हैं। कंकाल की तरह दिख रही इस तस्वीर के पीछे शहर तबाह होते नजह आ रहे हैं। जैसे दुनिया खत्म हो गई हो। भयावह कंकाल के चारों ओर धुएं के गुबार भी देखे जा सकते हैं।

इस तस्वीर के कोलाज को पोस्ट करते हुए एआई इमेज जेनरेटर ने कैप्शन में लिखा है कि किसी के कहने पर इसे बनाया था लेकिन परिणाम बेहद सटीक हैं। यह पृथ्वी की अंतिम सेल्फी है। 

इसे लेकर क्या कह रहे यूजर्स?

इस तस्वीर को देखने के बाद कई यूजर्स अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं। एक ने लिखा है कि अब समय आ गया है कि हम अपने रहन-सहन में बदलाव लाएं। वहीं एक अन्य यूजर्स दूसरे प्लेनेट पर जाने की सलाह दे डाली। एक ने तो कैमरे की क्वालिटी को लेकर सवाल खड़ा कर दिया है। उसने लिखा कि चलो कम से कम कैमरे की क्वालिटी तो ठीक है।

ग्लोबल वार्मिंग से है दुनिया को खतरा?

ग्लोबल वार्मिंग कोई ऐसी चीज नहीं है जो अचानक से दुनिया तबाह कर देगी। यह एक सतत प्रकिया है जिसमें वर्षों का समय लगता है। पृथ्वी का तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण जीवाश्म ईंधन का जलना और वातावरण में ग्रीन हाउस गैंसो का बढ़ना है। इसके असर दुनिया के कुछ देशों पर दिखने शुरु भी हो गए हैं। ये वो देश हैं जो समुद्र के किनारे बसे हुए हैं। जब हम इस तरह की गैसों और ईंधन का लगातार इस्तेमाल करते हैं तो इससे ग्लेशियर पिघलने लगता है, जो समुद्र के जलस्तर बढ़ने का कारण बनता है। बढ़ते जलस्तर से सबसे ज्यादा खतरा उसके तट पर बसे शहरों को है। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement