Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोई नहीं है आस-पास, मस्क और बेजोस भी पीछे, इस साल दौलत बढ़ाने के मामले में टॉप पर हैं गौतम अडानी

कोई नहीं है आस-पास, मस्क और बेजोस भी पीछे, इस साल दौलत बढ़ाने के मामले में टॉप पर हैं गौतम अडानी

गौतम अडानी की नेटवर्थ में इस साल दुनिया में सबसे अधिक इजाफा हुआ है। दूसरे अरबपति उनके आस-पास भी नहीं हैं। वहीं, दौलत के मामले में अब वे मुकेश अंबानी के बहुत पास आ गए हैं। कुछ ही दिन में गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Published on: January 10, 2024 7:09 IST
गौतम अडानी नेटवर्थ- India TV Paisa
Photo:FILE गौतम अडानी नेटवर्थ

साल 2024 में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani net worth) रॉकेट की रफ्तार से बढ़ रही है। अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद ग्रुप के शेयरों में उछाल इसका बड़ा कारण है। साल के पहले 9 दिनों में दुनिया में सबसे ज्यादा दौलत अगर किसी की बढ़ी है, तो वे गौतम अडानी है। दूसरे अरबपति उनके आस-पास भी नहीं दिखाई देते। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में इस समय वे 14वें स्थान पर हैं। हालांकि, रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अभी भी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं। अंबानी और अडानी की नेटवर्थ में अब बहुत कम अंतर बचा है। अडानी की दौलत इसी तरह बढ़ती रही, तो वे कुछ ही दिनों में अंबानी से आगे निकल जाएंगे।

गौतम अडानी ने 1 दिन में कमाए  ₹9700 करोड़

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मंगलवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ में 1.17 अरब डॉलर यानी करीब 9700 करोड़ रुपये का उछाल आया है। इसके साथ ही उनकी नेटवर्थ 95.0 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। मंगलवार को अडानी ग्रुप के अधिकतर शेयर बढ़त के साथ बंद हुए थे।

9 दिन में ₹89,780 करोड़ बढ़ गई गौतम अडानी की दौलत

गौतम अडानी की नेटवर्थ में इस साल अब तक दुनिया में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। साल के पहले 9 दिनों में ही उनकी नेटवर्थ 10.8 अरब डॉलर यानी ₹89,780 करोड़ बढ़ चुकी है। दुनिया के दूसरे अरबपति इस मामले में उनके आस-पास भी नहीं हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की संपत्ति में इस साल 11.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। उनकी नेटवर्थ इस समय 218 अरब डॉलर है। दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में भी इस साल अब तक 14.2 अरब डॉलर की गिरावट आई है। इससे उनकी दौलत 165 अरब डॉलर रह गई है। गौतम अडानी के बाद इस साल सबसे ज्यादा दौलत अमेरिका के जेन्सेन हुआंग की बढ़ी है। उनकी दौलत में 3.13 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

मुकेश अंबानी हैं एशिया के सबसे अमीर शख्स

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अंबानी इस समय 12वें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 96.6 अरब डॉलर है। इस साल मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 275 मिलियन डॉलर (करीब 22.8 अरब रुपये) का इजाफा हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement